आजकल स्वस्थ रहना बहुत मुश्किल हो गया है, मगर आप चाहें तो कद्दू के सलाद को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। जिसके लिए भुने हुए कद्दू का प्रयोग करें क्योंकि इससे बना सलाद स्वादिष्ट होने के साथ-साथ बहुत ही सेहतमंद भी होता है।

कद्दू का सलाद- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह आंखों की रोशनी में सुधार करता है। जिसके अलावा यह त्वचा को स्वस्थ रखने का भी काम करता है। यह कैंसर के खतरे को कम करता है।

कद्दू का सलाद घर पर बनाएं- कद्दू, जैतून का तेल, अपनी पसंद की हरी सब्जियां लें, बारीक कटे बादाम, सेब का सिरका, शहद, नमक, काली मिर्च, डीजन सरसों, सूखे खुबानी और खजूर। कद्दू को क्यूब्स में काट लें। फिर कद्दू के क्यूब्स को बेकिंग शीट पर फैलाएं और उसके ऊपर जैतून का तेल डालें। इसे 200 डिग्री सेल्सियस पर लगभग 25 मिनट तक भूनें। जिसके बाद अपनी पसंद की हरी सब्जियां काट लें। अपनी पसंद के कुछ सूखे मेवे काट लें। अब एक बड़ा कटोरा लें और उसमें भुने हुए कद्दू के टुकड़े, सूखे मेवे और हरी सब्जियां डालें। ड्रेसिंग तैयार करने के लिए एक छोटी कटोरी लें और उसमें डाइजॉन सरसों, सेब साइडर सिरका, शहद, नमक और काली मिर्च मिलाएं। इसे अच्छे से मिलाएं। सलाद तैयार करें। कुछ सूखे खुबानी और खजूर डालें। अंत में, अच्छी तरह मिलाएँ और अच्छी तरह से खाएँ।

कद्दू के सलाद के फायदे-

वजन घटाना - आपकी जानकारी के लिए बता दे की, कद्दू फाइबर से भरपूर होता है। यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है। कैलोरी की मात्रा भी कम होती है। इस तरह यह वजन कम करने में मदद करता है।

आंखों के लिए फायदेमंद- कद्दू में ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन होता है। ये दो एंटीऑक्सिडेंट मोतियाबिंद को रोक सकते हैं।

इम्युनिटी बूस्ट करें- बता दे की, कद्दू इंफेक्शन, वायरस और अन्य बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। यह सभी फंगल और बैक्टीरियल वायरस को दूर रखता है।

Related News