घर में आजकल लौंग पाई जाती है और इसका सेवन मसाले के रूप में किया जाता है। छोटा दिखने वाला यह मसाला औषधीय गुणों से भरपूर है। बता दे की, रात को सोते समय गुनगुने पानी के साथ लौंग का सेवन करने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है, जिससे आप कई बीमारियों को मात दे सकते हैं।

लौंग के बेहतरीन फायदे-

* नियमित रूप से 2 से 3 लौंग लेकर सोने से पहले गुनगुने पानी के साथ पीने से बहुत फायदा होता है।

बता दे की, लौंग का रात में सेवन करने से यह पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है और पेट संबंधी बीमारियों से निजात दिलाने में कारगर है। जिसके साथ ही यह कब्ज, डायरिया, एसिडिटी आदि समस्याओं से भी राहत दिलाता है। जिसके लिए रोज रात को सोने से पहले लौंग का सेवन करें।

* यदि आप दांत दर्द, मसूढ़ों में दर्द, मसूढ़ों में सूजन या पायरिया और दांतों और मसूड़ों से जुड़ी किसी समस्या से परेशान हैं तो रात को सोने से पहले लौंग को नियमित रूप से गर्म पानी के साथ लें। जी दरअसल इसका नियमित रूप से सेवन करने से आपकी समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी. बता दे की, तनाव को कम करने और डिप्रेशन की समस्या से दूर रखने में कारगर है। रोजाना रात को सोते समय एक से दो लौंग का सेवन करें।

* आपकी जानकारी के लिए बता दे की, लौंग मौसमी बीमारियों जैसे सर्दी, सूखी खांसी, गले में खराश, बुखार आदि से छुटकारा दिलाने में मदद करती है और उन्हें संक्रमण से दूर रखती है। आप रोज रात को खाना खाने के बाद दो लौंग को एक चम्मच शहद में पीसकर मिला लें।

Related News