हर घर में आजकल लौंग पाई जाती है और इसे मसाले के रूप में खाया जाता है. छोटा दिखने वाला यह मसाला औषधीय गुणों से भरपूर है। बता दे की, आयुर्वेद में इसका उपयोग औषधीय रूप से एक जड़ी बूटी के रूप में किया जाता है। पेट की बीमारियों से राहत दिलाने के साथ-साथ तनाव को कम करने में कारगर है। रात को सोते समय गुनगुने पानी के साथ लौंग का सेवन करने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है, जिससे आप कई बीमारियों को मात दे सकते हैं। तो आज हम आपको लौंग के बे

लौंग के बेहतरीन फायदे-

* नियमित रूप से 2 से 3 लौंग लेकर सोने से पहले गुनगुने पानी के साथ पीने से बहुत फायदा होता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, लौंग का रात में सेवन करने से यह पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है और पेट संबंधी बीमारियों से निजात दिलाने में कारगर है। जी हां और इसके साथ ही यह कब्ज, डायरिया, एसिडिटी आदि समस्याओं से भी राहत दिलाता है। इसके लिए रोज रात को सोने से पहले लौंग का सेवन करें।

* यदि आप दांत दर्द, मसूढ़ों में दर्द, मसूढ़ों में सूजन या पायरिया और दांतों और मसूड़ों से जुड़ी किसी भी समस्या से परेशान हैं तो रात को सोने से पहले लौंग का नियमित रूप से गर्म पानी के साथ सेवन करें।

लौंग में यूजेनॉल भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो तनाव को कम करने और डिप्रेशन की समस्या से दूर रखने में कारगर है। याददाश्त भी बढ़ती है। जिसके लिए रोजाना रात को सोते समय एक से दो लौंग का सेवन करें।

* बता दे की, लौंग मौसमी बीमारियों जैसे सर्दी, सूखी खांसी, गले में खराश, बुखार आदि से छुटकारा दिलाने में मदद करती है और उन्हें संक्रमण से दूर रखती है। जिसके लिए आप रोज रात को खाना खाने के बाद दो लौंग को एक चम्मच शहद में पीसकर मिला लें।

Related News