घर में सीलन ज्यादा होने से घर में कॉकरोच का होना जाहिर है यदि आपके घर पर एक बार कॉकरोच का आगमन होता है तो आज हम बता रहे है ऐसे खास घरेलू चिप्स जिसकी मदद से 2 मिनिट में ही इनसे पूरी तरह से झुटकारा पा सकता है। तो जानें कुछ असान से घरेलू टिप्स।


तेजपत्ते: तेजपत्ते की तीखी गंध से कॉकरोच दूर भागते हैं। घर के जिस जगह या कोने में आपको कॉकरोच दिखें वहां तेजपत्ते की पत्ति‍यों को मसलकर रख दें। इसकी तेज गंध से कॉकरोच तुरंत इधर उधर भागने लगेगें।

बेकिंग पाउडर और चीनी : एक कटोरे में पिसी हुई शक्कर और बेकिंग पाउडर को बराबर मात्रा में लेकर मिला लें। और इस मिश्रण को कॉकरोज की जगहों पर छिड़क दें। चीनी का मीठा स्वाद पाकर जैसे ही ये उस कटोरें की ओर आयेगें। तो बेकिंग सोडा की महक पाकर वो तुरंत ही मर जायेगें।

अण्डे के छिलके : यदि आप अण्डा का सेवन करते हैं तो इसके छिलके को ना फेके। क्योंकि यह कॉकरोच को भगाने का खास उपाय है। अण्डे के छिलको को किचन के किसी कोनें में रख दें। इससे कॉकरोच किचन में प्रवेश नहीं करेंगे।

लौंग: लौंग की तीखी गंध से कॉकरोज तुरंत ही भाग खड़े होते है इसलिये इसका पयोग करके आप असानी से कॉकरोज से झुटकारा पा सकती है।

Related News