भारतीय सरकार देश के आर्थिक रूप से कमजोर लोगो के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाती हैं, जिनका उद्धेश्य इन लोगो की मदद करना और उत्थान करना हैं, ऐसी एक योजना है ई-श्रम कार्ड योजना, जिसका उद्देश्य उन व्यक्तियों को पंजीकृत करना है, जिनका नाम श्रम अभिलेखों में दर्ज नहीं है या जिनके पास बैंक खाते नहीं हैं, सड़कों पर या निर्माण क्षेत्र में काम करने वाले लोगों सहित अनौपचारिक क्षेत्रों में लगे कार्यबल के एक महत्वपूर्ण हिस्से को वित्तीय स्थिरता और बीमा लाभ प्रदान करना था, आइए जानते हैं इस योजना की पूरी डिटेल्स

Google

इस योजना ने कई श्रमिकों को सफलतापूर्वक ई-श्रम कार्ड जारी किए हैं, लेकिन पिछले कुछ समय से कार्डधारकों के लिए वित्तीय सहायता और लाभों के बारे में घोषणाओं का अभाव रहा है।

एक उल्लेखनीय घटनाक्रम में, सरकार ने 15 अगस्त से ठीक 24 घंटे पहले ई-श्रम कार्ड योजना के तहत एक नए लाभ का अनावरण किया है।

मासिक पेंशन: असंगठित क्षेत्र से जुड़े 60 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों को अब 3,000 की मासिक पेंशन मिलेगी।

Google

बीमा और वित्तीय सहायता: कार्डधारकों को 2 लाख की जीवन बीमा पॉलिसी द्वारा कवर किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, यदि कोई ई-श्रम कार्डधारक आंशिक रूप से विकलांग हो जाता है, तो वह 1 लाख की वित्तीय सहायता के लिए पात्र होगा।

आकस्मिक मृत्यु की स्थिति में, लाभ कार्डधारक के जीवनसाथी को मिलेगा।

अतिरिक्त घोषणा: 15 अगस्त को, सरकार ने सरकारी बसों में यात्रा निःशुल्क करके भी सुर्खियाँ बटोरीं, जिससे जनता को और राहत मिली।

google

आवेदन कैसे करें: ई-श्रम कार्ड योजना का लाभ उठाने के लिए, इच्छुक व्यक्तियों को ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा।

Related News