भारतीय केंद्र सरकार देश के आर्थिक रूप से कमजोर लोगो की मदद के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाए चलाते हैं, जिनका उद्धेश्य इन लोगो की मदद करना हैं, इनके जीवन स्तर को उपर उठाना हैं, ऐसी ही एक योजना हैं ई-श्रम कार्ड योजना, जिसके लिए भारतीय सरकार ने हाल ही में एक नया पोर्टल लॉन्च किया है, जिसका उद्देश्य असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को सीधा लाभ प्रदान करना है। यह पहल व्यक्तियों को सामाजिक सुरक्षा के साथ सशक्त बनाने और यह सुनिश्चित करने के लिए डिज़ाइन की गई है कि उन्हें उनके उचित लाभ मिलें। अगर आप ई-श्रम कार्ड बनवाने के इच्छुक है, तो आज हम इस लेख के माध्यम से आपको इसको बनवाने की प्रक्रिया के बारे में बताएंगे-

Google

पात्रता और आवश्यकताएँ

पात्रता: आपकी आयु 16 से 59 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

दस्तावेज: एक वैध आधार संख्या, आधार से जुड़ा एक मोबाइल नंबर और एक बैंक खाता आवश्यक है।

Google

पंजीकरण प्रक्रिया

पोर्टल पर जाएँ: आधिकारिक ई-श्रम पोर्टल पर जाएँ।

फ़ॉर्म भरें: नाम, पता, आधार नंबर, मोबाइल नंबर और बैंक विवरण सहित अपनी बुनियादी जानकारी दर्ज करके ऑनलाइन पंजीकरण फ़ॉर्म पूरा करें।

दस्तावेज़ अपलोड करें: पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान आपको अपना फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करने होंगे।

सत्यापन: आपकी जानकारी की प्रामाणिकता सुनिश्चित करने के लिए उसका सत्यापन किया जाएगा।

Google

कोई पंजीकरण शुल्क नहीं

पूरी पंजीकरण प्रक्रिया निःशुल्क है। एक बार आपका पंजीकरण सफलतापूर्वक पूरा हो जाने पर, आपको अपना ई-श्रम कार्ड प्राप्त होगा, जो आपके बैंक खाते से जुड़ा होगा।

ई-श्रम कार्ड के लाभ

सरकारी योजनाओं तक पहुँच: कार्ड सुनिश्चित करता है कि आप विभिन्न सरकारी योजनाओं तक पहुँच सकते हैं और प्रत्यक्ष लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

सामाजिक सुरक्षा: आप बीमा कवरेज और अन्य सामाजिक सुरक्षा लाभों के लिए पात्र हैं।

कार्य इतिहास ट्रैकिंग: कार्ड आपको अपने कार्य इतिहास को ट्रैक करने की अनुमति देता है, जो भविष्य के अवसरों के लिए मूल्यवान हो सकता है

Related News