अगर आपने भी ई-श्रम पोर्टल में अपना पंजीकरण कराया है, तो आपके लिए अच्छी खबर है। यूपी में चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश सरकार ई-श्रम कार्ड रखने वाले श्रमिकों के खाते में भरण पोषण भत्ता जारी कर रही है। जो लोग इस भत्ते के लिए पात्र हैं, उनके खाते में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा पैसा जमा किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा श्रमिकों के खातों में हर महीने 500 रुपये का भुगतान किया जाता था लेकिन इसे बढ़ा कर 1000 रुपए कर दिया गया है। अगर आपके अपने खाते में 1000 रुपये जमा हुए हैं तो आप इन तरीकों से अपने भुगतान की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

खातों में जमा हो रहे हैं 1000 रुपये
यूपी सरकार ने मजदूरों के खातों में पैसा जमा कराने के लिए पूरे प्रदेश के मजदूरों का डाटा कलेक्ट किया है. दिसंबर के अंत से श्रमिकों के खाते में पैसा जमा किया जा रहा है। सरकार ने इसके लिए करीब 2 करोड़ श्रमिकों का डेटा एकत्र किया है और उनके खातों में 1000 रुपये जमा किए जा रहे हैं. यह पैसा डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के तहत जमा किया जा रहा है।

किन श्रमिकों को मिलेगा लाभ

ई-श्रम कार्ड का लाभ असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को दिया जाता है। इनमें स्ट्रीट वेंडर, घुड़सवार, रिक्शा और ठेला चालक, नाई, धोबी, दर्जी, मोची, फल, सब्जी और दूध बेचने वाले लोग शामिल हैं। इसके अलावा मकान बनाने जैसे काम में लगे मजदूर भी शामिल हैं।

क्या होगी सुविधा
इस योजना के तहत लोगों को 2 लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा दिया जा रहा है। वह बाद में योजना के माध्यम से लाभार्थियों को पेंशन का लाभ देने की भी तैयारी कर रही है। गर्भवती महिलाओं के भरण-पोषण का खर्चा दिया जाएगा। घर के निर्माण के लिए सरकार की ओर से फंड दिया जाएगा। बच्चे की पढ़ाई के लिए सरकार आर्थिक मदद देगी।

स्टेटस कैसे चेक करें?
अगर आपके खाते में ई-श्रम पोर्टल के जरिए पैसा आया है और आप उसका स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो इन 5 तरीकों से आप आसानी से कर सकते हैं। खाते से जुड़े मोबाइल नंबर का मैसेज चेक करें। अगर मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तो आप पोस्ट ऑफिस या बैंक में जाकर पता कर सकते हैं। इसके अलावा पासबुक डालकर पता कर सकते हैं कि पैसा ट्रांसफर हुआ या नहीं। वहीं अगर मोबाइल में गूगल पे, पेटीएम जैसा वॉलेट है तो आप बैंक अकाउंट चेक कर सकते हैं।

Related News