मौसम में बदलाव के साथ कई तरह की एलर्जी और बीमारियां भी आती हैं, इसलिए ज़रूरी है कि हम मौसम बदलते ही अपनी डाइट और लाइफस्टाइल में भी बदलाव लाएं। इससे मौसम बदलते वक्त आप बीमारियों की चपेट में नहीं आएंगे। आप अपनी डाइट में कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल कर अपने इम्यून सिस्टम को स्वस्थ रख सकते हैं, ताकि इसे बीमारियों लड़ने की ताक़त मिलती रहे।

मौसम बदलने पर ज़्यादातर लोग बीमार पड़ते हैं। अच्छी बात ये है कि आप इससे निपटने की तैयारी कर सकते हैं, जिससे बीमार पड़ने का ख़तरा कम हो जाता है। आज हम दे रहे हैं ऐसी डाइट टिप्स, जिनकी मदद से आप मौसम के साथ होने वाली ऐलर्जी से दूर रह सकते हैं।

1. अपने दिन की शुरुआत नारियल तेल के साथ करें

एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर दिन की शुरुआत खाली पेट एक चम्मच नारियल तेल के साथ करनी चाहिए। नारियल तेल में मौजूद स्वस्थ वसा आपकी सेहत को बूस्ट करने का काम करती है। साथ ही इसमें एंटीमाइक्रोबियल गुण भी मौजूद होते हैं। नारियल तेल दिल की सेहत के लिए भी फायदेमंद माना जाता है।

2. अदरक और आंवला

अदरक आमतौर पर भारतीय घरों में मौजूद होता है। इसे खाने के साथ चाय में भी इस्तेमाल किया जाता है। अदरक में जिंजरोल मौजूद होता है, जिसमें शक्तिशाली औषधीय गुण होते हैं। जिंजरोल बहुत शक्तिशाली एंटी-इफ्लामेट्री के रूप में काम करता है, खासतौर पर अगर इसे विटामिन-सी के साथ जोड़ा जाए। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अदरक और आंवले के इस मिश्रण का सेवन रोज़ किया जा सकता है। इसके लिए आपको 30 एमएल ताज़ा आंवले के जूस में एक चम्मच अदरक का जूस मिलाना है। इसे आप रोज़ सुबह पी सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि चाय के बाद न पिएं। इसे पीने से आपको अदरक के गुणों के साथ विटामिन-सी भी मिलेगा।

3. मधुमक्खी पराग

मधुमक्ख पराग यानी 'बी पोलन' एलर्जी को रोकने में मदद करता है, लेकिन ध्यान रखें कि आप लोकल बी पोलन ही खरीदें, क्योंकि ये आपके आसपास मौजूद पोलन जिनसे आपको एलर्जी है, उनसे सुरक्षा देगा।

Related News