सूखे मेवों की बात करें तो सभी सुपर फूड की श्रेणी में आते हैं। यदि पिस्ता की बात करें तो यह दिमाग के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होता है। पिस्ता आपकी त्वचा संबंधी समस्याओं को भी दूर करता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी सक्षम है। ऐसे में आज हम बात करते हैं कि पिस्ता दिमाग के लिए कितना फायदेमंद होता है। आपको बता दें कि पिस्ता आपके दिमाग से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करता है और मानसिक क्षमता के विकास में भी काफी फायदेमंद होता है। रोजाना पिस्ता का सेवन करने से याददाश्त, एकाग्रता और सीखने की क्षमता का विकास होता है। यह सिरदर्द, सूजन और जलन की समस्या को भी कम करने में कारगर है। आपको बता दें कि पिस्ता का सेवन करने से लोग दिन भर तरोताजा और तनावमुक्त महसूस कर सकते हैं। अब जानिए यह कैसे दिमाग को मजबूत रखता है।

एंटीऑक्सीडेंट- एंटीऑक्सीडेंट तनाव को कम करने में भी मदद करते हैं। एंटीऑक्सिडेंट पार्किंसंस या अल्जाइमर के रोगियों और न्यूरोलॉजिकल समस्याओं से पीड़ित रोगियों के लिए कई समस्याओं से रक्षा कर सकते हैं। यह ऑक्सीडेटिव तनाव को रोकता है और आपके मस्तिष्क को स्वस्थ रखता है।

विटामिन ए - पिस्ता दिमाग और आंखों के लिए बहुत अच्छा होता है और विटामिन ए की मदद से इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट ल्यूटिन और जेक्सैंथिन आंखों और दिमाग की नसों को आराम पहुंचा सकते हैं।

ओमेगा-3 फैटी एसिड- पिस्ता में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो दिमाग की एकाग्रता और क्षमता को बढ़ाता है। जिसके साथ ही इसके माध्यम से स्मरण शक्ति और सीखने के कौशल को भी बढ़ावा दिया जाता है।

विटामिन बी-6 - पिस्ता में विटामिन बी-6 डोपामाइन बनाने के लिए महत्वपूर्ण है और डोपामाइन एक न्यूरोट्रांसमीटर है जो एकाग्रता में सहायता करता है। यह बुढ़ापे में मस्तिष्क के स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है।

प्रोटीन- प्रोटीन कोशिकाओं को क्षति से बचाता है और नई कोशिकाओं के निर्माण में भी मदद करता है। यह पिस्ता में भी पाया जाता है।

Related News