दांतों में दर्द होना एक आम समस्या है। लेकिन कई बार दांतों में होने वाला दर्द इतना ज्यादा होता है कि हमारा पूरा दिमाग इसकी वजह से घूमने लगता है। दातों में होने वाला दर्द हमारे लिए कई तरह की समस्याएं खड़ी कर देता है दांतों में दर्द की वजह से डेली लाइफ की सामान्य एक्टिविटीज भी करना मुश्किल हो जाता है। यदि आपके दांत में दर्द हो रहा है ओर आपके पास डेंटिस्ट के पास जाने का समय नहीं है तो आप कुछ घरेलू उपाय अपनाकर भी दांत में होने वाले दर्द की समस्या से राहत पा सकते हैं आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में विस्तार से -

* अमरूद के पत्तो का करें इस्तेमाल :

दांत में दर्द की समस्या से राहत पाने के लिए आप अमरूद के पत्तों का भी सेवन कर सकते हैं क्योंकि अमरूद के पत्ते पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। दांत में होने वाले दर्द को दूर करने के लिए आप अमरूद के पेड़ से ताजा पत्ते तोड़े और इन्हें पानी से अच्छी तरह साफ करना इसके बाद इन पत्तों को धीरे-धीरे चबाएं ऐसा करने से आपके दांतों का दर्द जल्दी ही दूर होने लगेगा।

* लौंग का करें इस्तेमाल :

सामान्य रूप से लॉन्ग का इस्तेमाल गरम मसाले के रूप में किया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि लोग के इस्तेमाल से दातों में होने वाले दर्द को भी दूर किया जा सकता है इसके लिए आप लोग की एक कली को दर्द वाले दांत के बीच में दबा दें इसे जब आए नहीं बल्कि धीरे-धीरे इसे चूसते रहें ऐसा करने से आपके दांतों में होने वाला दर्द और झनझनाहट की समस्या दूर होने लगेगी।

* गर्म पानी का करें सेवन :

दातों में होने वाले दर्द को गर्म पानी का सेवन करके भी दूर किया जा सकता है दांतो के दर्द को दूर करने के लिए आप एक गिलास पानी को अच्छी तरह गर्म करें और इसमें आधा चम्मच नमक मिक्स करें इसके बाद से गुनगुना करके इस पानी से कुल्ला करें। ऐसा करने से आपके दांतो की सिकाई हो जाएगी यदि आप 10 मिनट तक इस प्रोसेस को करते हैं तो आपको जल्दी ही दांतो के दर्द से राहत मिलने लगेगी।

Related News