लाइफस्टाइल डेस्क। दोस्तों एक ग्रहणी का जीवन काफी कठिन होता है जो पूरे दिन किस ना किसी घरेलू कार्य में लगी रहती है। हम आपको बता दें कि एक ग्रहणी अपने पूरे समय का ज्यादातर वक्त रसोई में बिताती हैं। हम आपको बता दें कि आजकल लेटेस्ट डिजाइन की रसोई बनाई जाती है जिसमें खड़े होकर ही खाना पकाया जाता है। दोस्तों लगातार काफी समय तक किचन में खड़े रहने के कारण अक्सर महिलाओं के पैरों में दर्द होने लगता है। आज हम आपको इस दर्द से राहत पाने के घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं, जो आपके लिए फायदेमंद साबित होंगे।

1.लगातार किचन में खड़े होने के कारण पैरों में दर्द होने पर एक बड़े टब में गर्म पानी डालकर उसमें नमक डालकर पैरों को करीब 15 से 20 मिनट तक डुबो कर रखे हैं। यह आपको दर्द में राहत दिलाएगा।
2. रसोई में अधिक समय तक खड़े रहने पर पैर दर्द होने पर रात को सोते समय सरसों के तेल को हल्का गुनगुना करके पैरों की मालिश करने से भी राहत महसूस होती है।
3. रसोई में काफी समय तक खड़े रहने पर पेर दर्द होने पर आप योगा के माध्यम से भी राहत पा सकते हैं। इसके लिए आप पैरों को सीधा करके पैर की उंगलियों को हाथ से पकड़ कर अंदर की तरफ मोड़े। इस प्रक्रिया को दो से तीन बार करने पर राहत मिलेगी।

Related News