दिल्ली सरकार महिलाओं को कई सुविधाएं मुहैया कराती है, जिनमें से एक है बसों में मुफ्त यात्रा। इसका मतलब यह है कि दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) की बसों में यात्रा करने वाली महिलाओं को कोई किराया नहीं देना होगा; वे दिल्ली में कहीं भी मुफ्त यात्रा कर सकते हैं। दिल्ली सरकार कई सालों से महिलाओं को यह मुफ्त यात्रा सुविधा दे रही है। हालांकि, इसके साथ एक नियम भी जुड़ा है, जिसका पालन न करने पर मुफ्त यात्रा के बदले 200 रुपये का जुर्माना लग सकता है।

महिलाओं को टिकट प्राप्त करने की आवश्यकता:
हालांकि दिल्ली सरकार ने महिलाओं के लिए बस यात्रा मुफ्त कर दी है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि उन्हें बस में चढ़ने के बाद कोई टिकट नहीं लेना होगा। सभी महिलाओं को कंडक्टर के पास जाकर एक टिकट प्राप्त करना होगा, जो एक गुलाबी पर्ची है। यह पर्ची डीटीसी को यह ट्रैक करने में मदद करती है कि एक महीने या एक दिन में कितनी महिलाओं ने बसों में यात्रा की है, इस प्रकार डेटा बनाए रखा जाता है।

जुर्माना क्या है?
अब बात करते हैं जुर्माने की. जैसा कि हमने बताया, महिलाओं के लिए यह गुलाबी पर्ची या टिकट लेना जरूरी है। अगर कोई महिला ऐसा नहीं करती है तो टिकट चेक करने वाले डीटीसी कर्मचारी उस पर 200 रुपये तक का जुर्माना लगा सकते हैं। इसलिए हर महिला को बस में सफर करते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए।

महिलाओं के लिए एक अन्य योजना:
दिल्ली सरकार ने महिलाओं के लिए एक और योजना की घोषणा की है, जिसमें दिल्ली की सभी महिलाओं को हर महीने 1,000 रुपये देने की बात कही गई है। इस योजना को मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना कहा जाता है। दिल्ली सरकार की ओर से कहा गया है कि यह योजना लोकसभा चुनाव के बाद लागू की जाएगी.

Related News