गुजरात की तरह, कोकम का व्यापक रूप से महाराष्ट्र और दक्षिण भारत के तटीय क्षेत्रों में मसाले के रूप में उपयोग किया जाता है। कोकम मौसमी है, खट्टा-मीठा स्वाद के साथ। इसका उपयोग इमली के रूप में भी किया जाता है। गर्मियों में कोकम सिरप का भी व्यापक रूप से सेवन किया जाता है। कोकम एंटीऑक्सिडेंट, पोषक तत्वों, विटामिन और खनिजों में समृद्ध है। जो बालों और त्वचा के लिए अच्छा माना जाता है। शरीर को एसिटिक एसिड, मैग्नीशियम, हाइड्रोसाइटिक एसिड और कैलोरी की भी जरूरत होती है।

इस तरह से चाशनी बना लें

सबसे पहले सूखे कॉकम को चार कप पानी में एक से दो घंटे के लिए भिगो दें। अब इसे अच्छे से मैश कर लें। पानी को छान लें। एक सॉस पैन में बचा हुआ कोकम, चीनी, जीरा पाउडर, इलायची पाउडर, काला नमक और साधारण नमक डालें। चीनी घुलने तक पांच मिनट तक उबालें। - अब पैन में कोकम का पानी डालकर अच्छी तरह उबाल लें. फिर उतार लें। मिश्रण को ठंडा होने दें। ठंडा होने पर इस मिश्रण को कांच की एक छलनी में भरकर रख दें और ठंडा होने के लिए रख दें। अब जब चाशनी बनानी हो तो एक गिलास में 3 से 4 चम्मच कोकम डालकर ठंडा पानी डाल दें. कोकम सिरप तैयार है.

कोकुम के लाभ

दिल को स्वस्थ रखता है

कोकम फाइबर से भरपूर होता है। जब कैलोरी की मात्रा बहुत कम हो। कोकम में अधिक कोलेस्ट्रॉल और संतृप्त वसा नहीं होती है। इसमें मौजूद मैग्नीशियम, पोटैशियम और मैंगनीज दिल को स्वस्थ रखते हैं। रक्तचाप भी सामान्य रहता है।

जवां लुक देता है

कोकम एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। जो त्वचा को उम्र बढ़ने से बचाता है। त्वचा पर मुंहासे नहीं दिखते। त्वचा दाग-धब्बों से मुक्त हो जाती है।

लीवर का पता लगाता है

यदि कोकम का नियमित रूप से सेवन किया जाए तो यह लीवर में ऑक्सीडेंट के अध: पतन को धीमा कर देता है। इससे शरीर ठंडा रहता है। कोकम के सेवन से लीवर अपना काम बखूबी कर सकता है और स्वस्थ रह सकता है।

वजन घटना

कोकम के जूस में एचसीए पाया जाता है। जो हाइपोकोलेस्ट्रोलेमिक एजेंट के रूप में कार्य करता है। यह एंजाइमों को नियंत्रित करता है जो कैलोरी को वसा में परिवर्तित करते हैं। वजन कम करने के लिए 400 ग्राम कोकम के फल को 4 लीटर पानी में उबाल लें और 1 लीटर पानी डालने पर छान लें। इसे सुबह शाम लें। वजन घटाने के बाद थकान और लगातार थकान रहेगी।

तनाव कम करता है

कोकम में हाइड्रॉक्सिल-साइट्रिक एसिड होता है। जो चिंता और तनाव को कम करने में मदद करता है। आपको रोजाना एक गिलास कोकम सिरप का सेवन करना चाहिए।

पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है

कोकम आंतों के बैक्टीरिया से बचाता है। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण अपच, गैस, सूजन, डायरिया और कब्ज जैसी समस्याओं से दूर रखते हैं।

एंटी-एलर्जी गुण, सूजन से राहत देता है

एलर्जी, त्वचा पर रैशेज होने पर आप कोकम का इस्तेमाल कर सकते हैं। जले या फटे हुए हिस्से पर इसे लगाने से आपको जल्दी आराम मिल सकता है।

Related News