गर्मी का मौसम शुरू हो गया है। इस मौसम में त्वचा की समस्याएं बढ़ रही हैं। सनबर्न, त्वचा पर लाल चकत्ते, खुजली, मुंहासे, पसीना आने की समस्या बढ़ जाती है। आइए जानते हैं क्या करना है।

गर्मियों में रखें त्वचा का खास ख्याल
इस आहार को घर पर लेने से त्वचा स्वस्थ होगी
कोरोना में त्वचा की समस्याओं से बचने के लिए ऐसा करें
त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए हम कई टिप्स आजमाएंगे। इनमें घरेलू उपचार, घर का बना पेस्ट और प्राकृतिक फेस पैक शामिल होंगे। लेकिन सिर्फ इतना करना ही काफी नहीं है। अगर आप अपनी त्वचा को स्वस्थ और गोरी बनाना चाहते हैं, तो आपको अपने दैनिक आहार में कुछ विशेष खाद्य पदार्थों को लेने की जरूरत है। अब जब गर्मी शुरू हो गई है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाने के लिए यहां बताई गई चीजें खाएं।

अंगूर खाओ

अंगूर आपकी त्वचा को और भी ग्लोइंग बनाने के साथ-साथ मुंहासों की समस्या को भी खत्म करता है। यह मुंहासों के निशान को भी हटाता है और आपकी त्वचा की रंगत को निखारता है। इसलिए गर्मियों में रोज कुछ अंगूर जरूर खाएं। यह शरीर को ठंडक भी देता है।

पपीता

अगर आपको पपीता पसंद नहीं है तो आप अपनी त्वचा को स्वस्थ रखने से कोसों दूर हैं, क्योंकि यह विटामिन ए और सी से भरपूर होता है, यह आपकी मृत त्वचा को हटाने के लिए स्क्रब का काम करता है। अगर आप रोजाना अपने चेहरे पर पपीते की मालिश करेंगे तो 20 दिन में आपका रंग जरूर बदल जाएगा। गर्मियों में त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए आप पपीते के गूदे को चेहरे पर लगा सकते हैं।

स्ट्रॉबेरीज

स्ट्रॉबेरी आपकी त्वचा के लिए सबसे बेहतरीन मानी जाती है। इसमें विटामिन सी अच्छी मात्रा में होता है, यह आपकी त्वचा को स्वस्थ रखता है। यह इसे ताजा बनाता है, जिसका अर्थ है कि यह त्वचा को आवश्यक एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करता है। इसलिए गर्मियों में स्ट्रॉबेरी का सेवन करें।

केले

फाइबर, विटामिन बी1, बी2 और सी से भरपूर केला मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है, जिससे आपकी त्वचा की समस्या के साथ-साथ मुंहासों की समस्या भी दूर होती है और त्वचा में चमक आती है। गर्मियों में भी रोज एक केला खाते रहें।

खीरा

त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है। जिन चीजों में पानी की मात्रा अधिक होती है उन्हें गर्मियों में ज्यादा खाना चाहिए। ऐसी ही एक चीज है खीरा। इस मौसम में पोषक तत्वों से भरपूर खीरा रोजाना खाना चाहिए। इसी के साथ
आधा कप खीरे के पेस्ट में 2-3 चम्मच दूध मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। 20-30 मिनट बाद धो लें। स्किन ग्लो करेगी।

Related News