हम सभी जीवन में समय-समय पर वजन कम करने की कोशिश करते हैं। लेकिन वजन कम करना आसान नहीं है। शरीर के अतिरिक्त वसा को कम करने के लिए पर्याप्त समय, धैर्य, समर्पण और एक स्वस्थ जीवन शैली की आवश्यकता होती है। लेकिन अगर हम कहें कि अब सोते हुए भी आपका वजन कम हो सकता है, तो क्या आप यकीन करेंगे? ओलोंग चाय ग्रीन टी की तरह ही फायदेमंद है। इससे चयापचय पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। मानव शरीर में ऊर्जा और वसा चयापचय पर ओलोंग चाय पीने के प्रभाव को जानने के लिए अध्ययन किया। अध्ययन के परिणाम न्यूट्रिएंट्स जर्नल में प्रकाशित किए गए थे। अध्ययन में 20 से 56 वर्ष की आयु के 12 लोगों को शामिल किया गया। दो सप्ताह के अध्ययन में, प्रतिभागियों को 3 समूहों में विभाजित किया गया था और उन्हें ओग्ल चाय, कैफीन और प्लेसेबो जैसे पेय दिए गए थे। निष्कर्ष बताते हैं कि ओलोंग चाय और शुद्ध कैफीन वसा की मात्रा को प्लेसबो की तुलना में लगभग 20 प्रतिशत तेजी से कम करता है। नींद के दौरान ओलोंग चाय पीने का सकारात्मक प्रभाव पड़ा।

यह है ओलोंग चाय बनाने की विधि
सामग्री - 1 चम्मच ओलोंग चाय की पत्ती
पानी से भरा एक प्याला
आप कैसे तैयारी करते हैं?
- एक कप पानी उबालें
- उबाल आते ही गर्मी से निकालें
- ऊलोंग चाय की पत्ती डालकर ढक दें
- इसे 5 मिनट के लिए छोड़ दें
- फिर छलनी करें और पीएं
- स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें नींबू का रस भी मिला सकते हैं।


कितनी बार चाय पीनी है

इस चाय को आप दिन में 2-3 बार पी सकते हैं। लेकिन वजन घटाने के चक्र में इसे ज़्यादा मत करो। अन्यथा आप चिंता, निर्जलीकरण, अनिद्रा, हृदय गति में वृद्धि, अवसाद, बार-बार पेशाब आना, पेट खराब होना, उल्टी, सिरदर्द, गुर्दे की पथरी, एलर्जी, ग्लूकोमा और एनीमिया जैसी समस्याओं का सामना कर सकते हैं।

मधुमेह रोगियों के लिए डायबिटीज के खतरे को 16% कम करता है हृदय रोग और इसके कारण होने वाली मृत्यु के जोखिम को कम करता है। स्तन कैंसर सेल के विकास को रोकने में ओलॉन्ग टी भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है
खेल रहे हैं।

Related News