मधुमेह को नियंत्रण में रखना कोई आसान काम नहीं है। इसके लिए बहुत मुश्किल है। बता दे की, प्रभावित व्यक्ति को अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। यदि आप अपने आहार पर ध्यान नहीं देते हैं, जिससे रक्त में शर्करा का स्तर बहुत अधिक बढ़ सकता है। जिससे शरीर में और भी कई समस्याएं हो सकती हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि मधुमेह रोगियों के लिए फलों के रस की भी सिफारिश नहीं की जाती है।

बता दे की, खासकर बाजार में मौजूद शुगर के मरीजों को खासतौर पर फलों का जूस नहीं पीने की सलाह दी जाती है. फाइबर की मात्रा कम और शुगर की मात्रा अधिक होती है, इसलिए जूस की जगह ताजे फल खाने की सलाह दी जाती है। यदि आप डायबिटीज में जूस का सेवन करना चाहते हैं तो आप इन जूस का सेवन कर सकते हैं जिसके बारे में हम आपको बता रहे हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे की, करेले का जूस डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत अच्छा जूस माना जाता है। करेले में मधुमेह विरोधी गुण होते हैं, जो मधुमेह को नियंत्रित करने में कारगर होते हैं। इतना ही नहीं, साथ ही यह उन जूसों में से एक है जो ब्लड शुगर को कम करते हैं।

आंवला जूस- मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए आंवला एक असरदार जूस है। दरअसल चीनी में इसे पीने के लिए 2 चम्मच आंवले का रस लें और उसके बाद उसमें एक चुटकी हल्दी पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें. अब इस रस का सेवन सुबह-शाम करें। जी दरअसल इस जूस का नियमित सेवन करने से शरीर में ब्लड शुगर को नियंत्रित किया जा सकता है.

पालक का जूस- बता दे की, शुगर के मरीजों को पालक के जूस का सेवन करना चाहिए. पालक में फोलेट, डाइटरी फाइबर, विटामिन ए, विटामिन बी, सी, ई और के प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जिसके साथ ही आपको पता होगा कि फाइबर पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है और मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट कर सकता है। मधुमेह रोगी कुम्हरा (ऐश लौकी) के फल से बना रस ले सकते हैं। इसे पेठा कहते हैं और इस जूस के सेवन से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है।

Related News