ये बालों को सन हीट और पॉल्यूशन (Sun Heat and Pollution) के प्रभाव से बचाता है. बालों को स्मूद बनाता है, रूखापन दूर करता है, बालों को डैमेज होने से रोकता हैऔर बालों की शाइन बढ़ाने में मददगार होना है. हेयर सीरम सिलिकॉन का इस्तेमाल करके तैयार किया जाता है जो बालों के लिए हेयर टॉनिक की तरह काम करता है. अगर आप बालों में हेयर सीरम (Hair Serum) का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपके बाल काफी शाइनी और हेल्दी नजर आते हैं. लेकिन हेयर सीरम लगाने का का सही तरीका मालूम होना बहुत जरूरी है, तभी इसके पूरे फायदे आपको मिल सकते हैं। अगर आपको भी नही है मालूम सीरम लगाने का सही तरीका तो इस लेख को जरूर पढ़े। क्योंकि इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे बालों में सीरम लगाने का सही तरीका -

* सीरम की 4 से 5 बूंदें ही है काफी :

हेयर सीरम आपको तेल की तरह ज्यादा नहीं लगाना होता है. इसे लगाने के लिए 4 से 5 बूंदें ही काफी होती हैं. हेयर सीरम की 4 से 5 बूंदें हथेलियों पर डालकर हथेलियों को आपस में रगड़ें और इसके बाद बालों की लंबाई से लेकर अंत तक सीरम लगाएं. सीरम लगाते समय बालों को दो हिस्सों में बांट लें।

* सीरम को स्कैल्प पर लगाने की न करें भूल :

जिस तरह से आप तेल बालों में लगाते समय स्कैल्प पर मसाज करती हैं, उस तरह सीरम का इस्तेमाल करने की गलती न करें. सीरम बालों पर लगाया जाता है, स्कैल्प पर नहीं. स्कैल्प पर सीरम लगाने से आपके बाल चिपचिपे हो जाएंगे. ऐस में आपको अगले दिन ही शैंपू करने की जरूरत पड़ सकती है. सीरम उस जगह से लगाना चाहिए, जहां से आपके बाल सिर से नीचे लटकते हैं।

* हमेशा साफ बालों में ही लगाएं :

हेयर सीरम आपके बालों पर एक प्रोटेक्शन लेयर चढ़ा देता है, जो आपके बालों को सन हीट और पॉल्यूशन आदि से होने वाले नुकसान से बचाती है. इसलिए इसका इस्तेमाल हमेशा साफ बालों में ही करना चाहिए. बालों को शेंपू करने के बाद ही हेयर सीरम लगाएं।

* सीरम लगाने के बाद बालों में जरूर करें कंघी :

सीरम लगाने के बाद बालों में कंघी जरूर करनी चाहिए. इससे सीरम आपके बालों में अच्छी तरह से फैल जाता है. ऐसे में आपके बालों को अच्छी तरह से पोषण मिल पाता है और बाल हेल्दी और शाइनी दिखते हैं।

* बालों की लंबाई के हिसाब से कम या ज्यादा हो सकती है मात्रा :

सीरम लगाते समय ये ध्यान रखें कि सीरम कम मात्रा में लगाया जाता है. एक औसत लंबाई के लिए 4 से 5 बूंदें ही काफी होती हैं. लेकिन अगर आपके बाल ज्यादा लंबे हैं या बहुत छोटे हैं, तो इसकी मात्रा थोड़ी कम या ज्यादा भी हो सकती है।

Related News