वजन कम करने के लिए आजकल लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं और लोग ग्रीन टी का सबसे ज्यादा सेवन करते हैं। ग्रीन टी को वजन कम करने में सबसे कारगर माना जाता है और यह शरीर की कई समस्याओं को दूर करने में कारगर मानी जाती है। यह सब जानने के बाद कई लोग बिना सोचे-समझे दिन में कई बार ग्रीन टी का सेवन करते हैं। एक दिन में 3 से 4 कप से ज्यादा ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए। जी हां, ग्रीन टी का अधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर को कई तरह से नुकसान हो सकता है। आज हम आपको उनके बारे में बताने जा रहे हैं।

ग्रीन टी के नुकसान-

पेट की समस्या- ग्रीन टी का अधिक मात्रा में सेवन करने से पेट में जलन, गैस आदि की समस्या हो सकती है। ग्रीन टी में टैनिन नाम का तत्व होता है, जिसका अधिक मात्रा में सेवन करने से पेट में एसिडिटी की समस्या बढ़ सकती है। कब्ज, एसिडिटी और गैस की समस्या हो सकती है।

सिर दर्द की समस्या- दिन में 2 से 3 कप ग्रीन टी का सेवन करने से सिर दर्द की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। यदि आप बहुत अधिक ग्रीन टी पीते हैं, तो यह माइग्रेन की स्थिति पैदा करती है।

नींद न आने की समस्या- ज्यादा कैफीन का सेवन करने से नींद से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। ग्रीन टी में बहुत कम मात्रा में कैफीन होता है, लेकिन अगर आप पर्याप्त मात्रा में ग्रीन टी पीते हैं, तो यह नींद खराब कर सकती है।

एनीमिया- रोजाना 6 कप ग्रीन टी का सेवन करने से शरीर में खून की कमी हो सकती है।

उल्टी की समस्या- ग्रीन टी का अधिक मात्रा में सेवन करने से उल्टी जैसी समस्या हो सकती है।

कमजोर हो सकती हैं हड्डियां - ग्रीन टी का अधिक सेवन संवेदनशील व्यक्तियों की हड्डियों को कमजोर कर सकता है। ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है।

ब्लड प्रेशर - मात्रा में ग्रीन टी का सेवन करने से दिल की धड़कन अनियमित हो सकती है।

Related News