केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना संक्रमण के तनाव से निजात पाने के लिए लोगों को डार्क चॉकलेट खाने की सलाह दी है. डार्क चॉकलेट में कई ऐसे गुण होते हैं जो स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। डार्क चॉकलेट कोको बीन्स से बनाई जाती है। इसमें 60% से अधिक कोको सामग्री होती है। इसमें आयरन, कॉपर, फ्लेवोनोल्स, जिंक और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं।
मौजूदा कोरोना काल में आपको जितना हो सके डार्क चॉकलेट को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। खासकर रात को सोने से पहले आप एक गिलास दूध में डार्क चॉकलेट मिला लें। यह आपके स्वस्थ जीवन के लिए बहुत जरूरी है। प्रोटीन, वसा, कैलोरी, कैल्शियम, विटामिन डी, बी-2, बी-12, पोटेशियम, फास्फोरस और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व दूध की गुणवत्ता को बढ़ाते हैं।

डार्क चॉकलेट का मुख्य पोषक तत्व एंटीऑक्सीडेंट है। इसकी मात्रा बहुत अधिक है। डार्क चॉकलेट एंटीऑक्सिडेंट का एक बड़ा स्रोत है। इसमें कैटेचिन, फ्लेवोनोल्स और पॉलीफेनोल्स जैसे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। फ्लेवोनोल्स आपकी त्वचा को सूरज की क्षति से बचाते हैं। पॉलीफेनोल्स हृदय रोग और सूजन के जोखिम को कम करते हैं। 100 ग्राम डार्क चॉकलेट में मैग्नीशियम आपकी दैनिक आवश्यकता के आधे से अधिक है।

यह उन पोषक तत्वों में से एक है जो ज्यादातर लोगों को नहीं मिलता है। यह बोन शुगर, ब्लड शुगर लेवल और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है। डार्क चॉकलेट में पोटेशियम, फास्फोरस, जिंक और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व होते हैं। यह हृदय, तंत्रिका तंत्र और मांसपेशियों को ठीक से काम करने में मदद करता है। फास्फोरस हड्डियों और दांतों के विकास में मदद करता है। जिंक आपके इम्यून सिस्टम के लिए अच्छा होता है।

साथ ही महत्वपूर्ण

डार्क चॉकलेट के अत्यधिक सेवन से अनिद्रा, सिरदर्द या माइग्रेन, चक्कर, निर्जलीकरण, चिंता, बेचैनी और वजन बढ़ना, मुंहासे हो सकते हैं।

Related News