घूमने का शौक सभी को होता है सभी लोग अपनी बिजी लाइफ से समय निकालकर अपने पसंदीदा जगहों पर घूमने का प्लान करते हैं। यदि आप भी इस बार घूमने के लिए गुजरात की ट्रिप का प्लान कर रहे हैं तो आप अपनी इस गुजरात की ट्रिप के दौरान गुजरात के कच्छ में जरूर घूमने के लिए जाएं क्योंकि यह जगह घूमने के लिए बहुत अच्छी है इस जगह को लेकर अमिताभ बच्चन ने एक लाइन कही थी कि अगर कच्छ नहीं देखा तो मानो आपने कुछ नहीं देखा। और जो लाइफ इस जगह को लेकर सही प्रतीत होती है क्योंकि गुजरात के ट्रिप के दौरान अगर आपने कच्छ नहीं देखा तो आपकी गुजरात की यात्रा व्यर्थ मानी जाएगी क्योंकि यह जगह है ही ऐसी। आइए जानते है इस जगह के बारे में -


* गुजरात का कच्छ शहर में उत्तर तथा पूर्व में फैला हुआ दुनिया का सबसे बड़ा नमक से बना रेगिस्तान माना जाता है। और अगर आप सफेद मरुस्थल में घूमना चाहते हैं तो यह जगह आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकती है इस जगह पर आपको नमक अधिक मात्रा में देखने को मिलेगा और इस जगह का रण उत्सव भी काफी फेमस है।


* इस जगह की रात काफी ठंडी होती है इसलिए गुजरात के रण ऑफ कच्छ में रात को टेंट सिटी के प्रीमियम कमरों की व्यवस्था जहां पर आने वाले पर्यटकों के लिए की जाती है यह एक ऐसा अनुभव है जो आप को बहुत सुकून देगा।


* गुजरात के कच्छ में हर साल 28 अक्टूबर से 23 फरवरी तक रण ऑफ कच्छ फेस्टिवल बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है यहां पर इस त्यौहार के दौरान लोक नृत्य और हस्तशिल्प तथा संगीत प्रदर्शन, ऊंट की सवारी और भोजन की दुकान और भी कई तरह के कार्यक्रम किए जाते हैं।


* गुजरात का कच्छ वाइल्ड ऐस सबसे बड़ी आबादी का घर माना जाता है क्योंकि इस जगह के रेगिस्तान में आपको कई दुर्लभ प्रजातियां देखने को मिलेगी जिसमें लोमड़ी और राजहंस भी शामिल है कच्छ का यह रेगिस्तान 30000 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है।


* गुजरात के कच्छ में अक्टूबर से मार्च तक का यह समय पर्यटकों के लिए पीक सीजन माना जाता है। रण ऑफ कच्छ दिसंबर के अंत में सुख में शुरू होता है और जिसके बाद यह पूरी तरह एक सफेद रेगिस्तान की तरह दिखाई देने लगता है।

Related News