धनिया खाने से सेहत को बहुत फायदे होते हैं। भारतीय किचन में इसका इस्तेमाल आमतौर पर किया जाता है, मगर धनिया सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। कई डायटीशियन धनिये का पानी पीने की सलाह देते हैं और इस पानी के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। इस पानी को बनाने के लिए रात को 1 कप पीने के पानी में 1 चम्मच धनिया के बीज भिगो दें। सुबह इस पानी का परीक्षण करें। अब इसके बाद आप इस पानी को पी सकते हैं। तो आइए आज जानते हैं धनिया पानी पीने के फायदे।

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए- धनिया आपके इम्युनिटी लेवल को बढ़ाने के लिए जाना जाता है क्योंकि सब्जियों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर में फ्री रेडिकल्स को कम करने में मदद करते हैं। शराब पीने से कई बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है।

बालों को मजबूत बनाता है- धनिया विटामिन के, सी और ए जैसे विटामिनों से भरपूर माना जाता है। बालों को मजबूत और तेजी से बढ़ाना भी जरूरी है। सुबह धनिये का पानी पीने से आपके बालों का झड़ना और टूटना कम हो सकता है। आप धनिया को तेल या हेयर मास्क के रूप में भी लगा सकते हैं।

वजन घटाने में मदद करता है- धनिया में कुछ पाचक गुण होते हैं। सुबह धनिये का पानी पीने से पाचन क्रिया बेहतर होती है और मेटाबॉलिज्म तेज होता है। यह आपके वजन घटाने की प्रक्रिया में आपकी मदद कर सकता है।

पिगमेंटेशन और मुंहासों को कम करता है- धनिया आयरन से भरपूर होता है। इसमें एंटी-फंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते हैं। सुबह धनिये का पानी पीने से त्वचा ग्लोइंग और मुलायम बनी रहती है।

कोलेस्ट्रॉल से पाएं छुटकारा- यदि आपको हाई कोलेस्ट्रॉल है तो आप धनिये के बीज के पानी का सेवन कर सकते हैं।

मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए- मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए आप धनिये का पानी पी सकते हैं।

Related News