आंवला एक सुपर फूड है जिसका इस्तेमाल कई बीमारियों से बचाव के लिए किया जा सकता है। यह आपके पाचन को भी मजबूत करेगा। आंवला को आप कच्चा, पाउडर, अचार और जूस के रूप में खा सकते हैं, जो आपकी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। खास बात यह है कि रोज सुबह खाली पेट आंवला की चाय पीने से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। (प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए आंवला चाय पिएं)

इस चाय को आप आंवला, अदरक और दालचीनी मिलाकर बना सकते हैं। ये सभी चीजें आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद करती हैं। एक चाय के बर्तन में आधा चम्मच कद्दूकस किया हुआ अदरक, आधा दालचीनी का टुकड़ा, 1 कटा हुआ आंवला और थोड़ा सा पानी डालकर लगभग 10 मिनट तक उबालें। आप इस चाय में स्वाद के लिए आधा चम्मच गुड़ मिला सकते हैं। मौजूदा कोरोना काल में इस चाय को रोज सुबह पीना चाहिए। यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है।

आंवला विटामिन बी5, विटामिन बी6, पोटैशियम और मैग्नीशियम से भरपूर होता है। आंवले में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद करते हैं। रोज सुबह एक गिलास पानी में आंवला पाउडर और शहद मिलाकर पिएं। खाली पेट इसका सेवन करने से आपका पाचन तंत्र मजबूत रहेगा। आप किण्वित आंवले का उपयोग दिन में 3 से 4 बार कर सकते हैं। इसका रोजाना सेवन करने से सांसों की दुर्गंध नहीं आती है, बल्कि आप दिन भर तरोताजा महसूस करते हैं।

रोजाना आंवला खाने से आपके चेहरे पर प्राकृतिक निखार आता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा की उम्र बढ़ने की समस्या को कम करते हैं। जूस पीने से झुर्रियां और महीन रेखाएं कम होती हैं। यह शरीर को डिटॉक्सीफाई करने का भी काम करता है। जिन लोगों की हड्डियां कमजोर होती हैं उन्हें आंवले के जूस का सेवन करना चाहिए। यह जूस आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है। आंवला शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को नष्ट कर अच्छा कोलेस्ट्रॉल बनाने का काम करता है। अगर यह पेट की जलन, गैस जैसी पेट की समस्याओं को भी दूर करता है।

Related News