आजकल बदलती जीवनशैली और अनहेल्दी फूड्स के कारण लोग के पेट पर चर्बी जम जाती है। शरीर में फैट बढ़ने के कारण आप कई बीमारियों के चपेट में भी आ सकते हैं। वजन घटाने के लिए खानपान में सुधार कर सकते हैं। बेली फैट कम करना चाहते हैं, तो डेली डाइट में इन फूड्स को शामिल करें।

पालक खाएं
पालक में विटामिन-A, विटामिन-C और फाइबर भरपूर मात्रा में होते हैं, जो बेली फैट को कम करने में सहायक है। आप इसे डाइट में शामिल कर वजन कम कर सकते हैं।

डाइट में ओट्स लें

ओट्स फाइबर का रिच सोर्स है। अगर आप ओट्स का सेवन करते हैं, तो आपका पेट ज्यादा देर तक भरा रहता है और भूख नहीं लगती है। जिससे फैट कम होने में मदद मिल सकती है।

ग्रीन टी पीएं

इसमें एंटीऑक्सीडेंट और कैफिन पाए जाते हैं, जिससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है। इसे पीने से बेली फैट कम हो सकता है।

अजवाइन का सेवन करें

अजवाइन पाचन शक्ति को मजबूत बनाने में सहायक है। इसके सेवन से शरीर में फैट की मात्रा कम होती है। आप खाने में अजवाइन का इस्तेमाल कर सकते हैं। चाहें तो आप अजवाइन की चाय भी पी सकते हैं।

अखरोट खाएं

अखरोट में प्रोटीन और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसे खाने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती। ऐसे में पेट पर जमी चर्बी कम हो सकती है। ये वेट लॉस के लिए बेहतर ऑप्शन साबित हो सकता है।

डाइट में शामिल करें दाल

दाल खाने से शरीर में एक्सट्रा फैट नहीं बनता है। इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। आप डेली डाइट में दाल को जरूर शामिल करें, जिससे बेली फैट कम हो सकता है।

Related News