ये बात हम सभी जानते हैं कि द्रौपदी को पाँचों पांडवों से विवाह करना पड़ा था क्योंकि पांडवों की माता कुंती ने बिना देखे ये कह दिया था कि जो भी लाये हो उसको पाँचों भाई आपस में बाँट लों। उसके बाद पांडवों को अपनी माता के वचन का पालन करना ही पड़ा।

लेकिन क्या आप जानते है कि विवाह से पहले द्रौपदी किस से प्रेम करती थी? आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं। द्रौपदी पांडवों से शादी करने से पहले कर्ण से प्रेम करती थी। लेकिन इन दोनों की शादी नहीं हो सकी।

राजा द्रुपद की पुत्री द्रौपदी उस समय की सबसे सुन्दर महिलाओं में से एक थी। वे बेहद बुद्धिमान भी थी और जो उसे देखता उसकी सुंदरता को देख पागल हो जाता था। उनको कर्ण भी बेहद पसंद करते थे।

राजा द्रुपद ने द्रौपदी के स्वयंवर के लिए कुछ लोगों को चुना और उनके चित्र द्रौपदी को भेजे और उनका चित्र देखते ही द्रौपदी उसे पसंद करने लगी।

द्वापर युग में कलियुग को लेकर की गई ये भविष्यवाणियाँ अब हो रही है सच! जान लो वरना पछताओगे

द्रौपदी के पिता द्रुपद भीष्म से प्रतिशोध लेना चाहते थे इसलिए उनकी ये ही इच्छा थी कि द्रौपदी की शादी अर्जुन से हो।

कर्ण एक सूतपुत्र था इसलिए द्रौपदी को ये भी पता था कि उसे जीवनभर एक दास की पत्नी के रूप में पहचानी जाएगी। इसलिए उसने कर्ण का दिल दुखाने के लिए उन्हें सूतपुत्र कह कर भी अपमान किया। इस बात से कर्ण को काफी दुःख हुआ।

एक दिन में 35 किलो तक खाना खा जाता था ये बादशाह, जानिए नाम

इसके बाद द्रौपदी का विवाह पांडवों से हो गया। जब भीष्म पितामह मृत्युशैया पर लेटे थे तब कर्ण उनसे मिलने के लिए वहां पहुचें और उन्होंने उन्हें ये भी बताया कि वे द्रौपदी से कितना प्यार करते हैं। उस समय द्रौपदी को ज्ञात हुआ कि केवल वो ही नहीं बल्कि महारथी कर्ण भी उससे उतना ही प्रेम करते है जितना कि वो करती है।

Related News