कांपती सर्दी में जब रजाई और कंबल काम नहीं आते तो लोग घरों में हीटर चलाकर अपने शरीर को गर्म रखते हैं। सर्दी-जुकाम में कई लोगों को हीटर के सामने बैठने की लत लग जाती है। ऐसा करते समय शरीर उस समय गर्म हो सकता है, मगर हीटर का अत्यधिक उपयोग शरीर से नमी को अवशोषित करता है और कई तरह के नुकसान का कारण बनता है। हीटर का ज्यादा इस्तेमाल शरीर से नमी को भी खत्म कर देता है। हीटर के इस्तेमाल से आपको क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं।

त्वचा रूखी हो जाती है:-

रूम हीटर हवा में मौजूद नमी को सोख लेते हैं और उसे सुखा देते हैं। यह त्वचा को भी प्रभावित करता है। लंबे समय तक हीटर में रहने से भी त्वचा रूखी हो जाती है। इतना ही नहीं, ड्राई होने पर त्वचा पर कई तरह के इंफेक्शन भी हो जाते हैं। यदि आपके पास रूम हीटर है, तो आपको कमरे में नमी बनाए रखने के लिए सबसे पहले कमरे में एक बाल्टी पानी भरना चाहिए। इसी के साथ कमरे की खिड़की का दरवाजा पूरी तरह से बंद नहीं करना चाहिए. उन्हें थोड़ा खुला रखना चाहिए ताकि बाहर से हवा अंदर आती रहे और वेंटिलेशन बना रहे।

त्वचा पर झुर्रियां पड़ सकती हैं:-

ठंड के मौसम में हीटर कुछ राहत दे सकता है लेकिन इसके लगातार इस्तेमाल से आपकी त्वचा पर झुर्रियां पड़ सकती हैं। दरअसल हीटर से निकलने वाली गैस त्वचा की गुणवत्ता को खराब करती है और ऊतकों को खराब करती है। ये ऊतक त्वचा के भीतर होते हैं और इनके खराब होने से रंजकता की समस्या हो जाती है। यदि आप भी हीटर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसे कुछ देर के लिए करें।

आँखों में खुजली होने लगती है :-

हीटर के लगातार चलने से कमरे में मौजूद हवा में नमी खत्म हो जाती है। इससे त्वचा के साथ-साथ आंखों की नमी भी खत्म होने लगती है और आंखों में जलन और खुजली होने लगती है। जब आप हीटर चलाते हैं तो आपको कमरे में पानी जरूर भरना चाहिए। अगर आंखों में खुजली हो रही हो तो उसे रगड़ने की बजाय पानी के छींटे मारें। रगड़ने से आंखें लाल भी हो सकती हैं।

घुटन:-

इलेक्ट्रिक हीटर कमरे में मौजूद हवा से नमी को सोख लेते हैं और हवा को शुष्क बना देते हैं। जो लोग पहले से ही किसी तरह की सांस की बीमारी से पीड़ित हैं उन्हें घुटन की समस्या होने लगती है। इस समस्या से बचने के लिए आपको हीटर का इस्तेमाल करते समय कमरे को एक बाल्टी पानी से भर देना चाहिए। साथ ही हीटर का उपयोग करते समय सभी खिड़कियां और दरवाजे पूरी तरह से बंद नहीं होने चाहिए, लेकिन थोड़ा वेंटिलेशन बनाए रखना चाहिए।

Related News