आजकल बच्चे बहुत कमजोर पाए जाते हैं। अपने कमजोर बच्चे से कई लोग परेशान हैं और उसे मजबूत बनाने और वजन बढ़ाने में लगे हैं। यदि आप अपने बच्चे का वजन बढ़ाना चाहते हैं और उसे मजबूत बनाना चाहते हैं तो आप उसकी डाइट में इन चीजों को शामिल करें जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

रागी- बच्चों के विकास के लिए कैल्शियम और आयरन के साथ-साथ फाइबर, प्रोटीन और विटामिन भी जरूरी हैं। जिसके अलावा एनर्जी, कार्बोहाइड्रेट और फैट भी वजन बढ़ाने में मददगार हो सकते हैं। ऐसे में पोषक तत्वों से भरपूर रागी आसानी से पच जाती है, इसलिए डॉक्टर भी इसे बच्चों की डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं।

दही- बता दे की, दही में विटामिन ए, बी, सी, डी, ई, फोलेट और नियासिन के साथ कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे कई अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं। कम फैट के साथ इसमें अच्छी मात्रा में एनर्जी और प्रोटीन भी पाया जाता है।

ओट्स - ओट्स में मौजूद एनर्जी, फैट और कार्बोहाइड्रेट्स को बच्चे का वजन बढ़ाने में मदद करने के लिए मिलाया जाता है। विटामिन बी 6, फोलेट, राइबोफ्लेविन, थायमिन और नियासिन के साथ पोटेशियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम और कैल्शियम होता है।

शकरकंद - इसे आप उबालकर सीधे बच्चों को खाने के लिए दे सकते हैं. आप चाहें तो इसे दूध के साथ मसल कर बच्चों को भी दे सकते हैं.

एवोकाडो- बच्चे के वजन को बढ़ाने के लिए उपयोग किए जाने वाले खाद्य पदार्थों में वसा, कार्बोहाइड्रेट और वसा का संयोजन लाभकारी परिणाम देता है। एवोकाडो भी तीन के साथ मिनरल और विटामिन से भरपूर होता है, जो बच्चे के विकास में मददगार माना जाता है।

फलों का रस- बच्चों के आहार में फलों के रस को शामिल करने से भी आपको वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है। उनमें आवश्यक मात्रा में ऊर्जा, कार्बोहाइड्रेट और चीनी होती है। 9 महीने से आप बड़े बच्चों को सीधे मांसल फल खाने के लिए भी दे सकते हैं।

Related News