अक्सर नॉनवेज खाने वाले लोग चिकन खाना बहुत ज्यादा पसंद करते हैं। चिकन के साथ आप भले ही तरह-तरह के व्यंजन बनाकर खाने का मजा ले रहे हों, मगर क्या आप जानते हैं कि चिकन के साथ खाने से भी कुछ चीजों को परहेज करना चाहिए? जैसे मछली के साथ दूध आदि खाने से मना किया जाता है, उसी तरह चिकन के साथ भी दूध-दही खाने से बचना चाहिए। चिकन के साथ खाना आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है। जानिए चिकन के साथ खाने से बचने के लिए कौन सी चीजें...

मछली:-

चिकन, मटन, अंडा, मछली जैसे किसी भी पार्टी इवेंट में एक ही समय में कई नॉनवेज चीजें बनाई जाती हैं, लेकिन इनमें से एक चीज ऐसी भी है जिसे चिकन के साथ नहीं खाना चाहिए. वह एक बात है, मछली। चिकन प्रोटीन का स्रोत है, वहीं मछली भी प्रोटीन से भरपूर होती है। वैसे दोनों चीजों में अलग-अलग तरह का प्रोटीन होता है। जब आप मछली और चिकन एक साथ खाते हैं तो उनमें मौजूद प्रोटीन शरीर पर अलग तरह से प्रतिक्रिया करता है। ये प्रोटीन शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं।

दही:-

चिकन के कई व्यंजन हैं, जिनमें दही डाला जाता है। यह सुनने में स्वादिष्ट भी लगता है, लेकिन जब आप दोनों को एक साथ खाते हैं, तो यह आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है। चिकन खाने से शरीर में गर्मी पैदा होती है। दही की तासीर ठंडी होती है, जो पेट में जाकर ठंडक प्रदान करती है। सर्दी-जुकाम जब एक ही समय में दो अलग-अलग चीजें शरीर में चली जाती हैं तो दोनों तत्व मिलकर पाचन तंत्र पर बुरा असर डालते हैं। पाचन तंत्र इन्हें पचाने में काफी मेहनत करता है।

दूध:-

दही की तरह ही चिकन के साथ दूध का भी सेवन नहीं करना चाहिए। दूध कैल्शियम से भरपूर होता है, जो हड्डियों को मजबूत रखने के लिए बहुत जरूरी होता है। आपको इसे कभी भी और किसी भी चीज के साथ पीने से बचना चाहिए। जब आप चिकन खाते समय दूध पीते हैं तो आप जहर खा रहे होते हैं। चिकन के पोषक तत्वों के साथ दूध में मौजूद पोषक तत्व शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं।

Related News