सर्दी का मौसम बहुत अच्छा होता है और इस मौसम में गर्मागर्म खाने का मन हर किसी को होता है. इस मौसम में बीमारियों से बचने के लिए आपको अपने खान-पान का खास ख्याल रखना चाहिए। हम आज आपको बताने जा रहे हैं कि सर्दी के मौसम में किन चीजों से परहेज करना चाहिए।

*स्वास्थ्य विशेषज्ञों मुताबिक आहार ज्यादा मीठा नहीं होना चाहिए क्योंकि मीठा खाने से हमारा इम्यून सिस्टम कमजोर होता है। एक अध्ययन मुताबिक, जो लोग अधिक मीठा खाते हैं, उनकी बैक्टीरिया से होने वाली बीमारियों से लड़ने की क्षमता कम हो जाती है।

* सर्दी के मौसम में तला हुआ खाना नहीं खाना चाहिए। तली हुई चीजों में बहुत अधिक वसा होती है, जो न केवल सूजन का कारण बनती है बल्कि छाती में द्रव की समस्या को भी बढ़ा देती है।

* हिस्टामाइन सर्दियों में प्रतिरक्षा प्रणाली द्वारा निर्मित एक यौगिक है जो शरीर को अवांछित पदार्थों से बचाता है। अंडे, मशरूम, टमाटर, पालक, सूखे मेवे और दही जैसे कुछ खाद्य पदार्थ इसमें बहुत अधिक मात्रा में होते हैं, जो बलगम की समस्या को बढ़ा सकते हैं। इससे उन्हें सर्दियों में काफी नुकसान हो सकता है।

* सर्दियों में डेयरी उत्पादों का सेवन नहीं करना चाहिए और डॉक्टर भी यही सलाह देते हैं। डेयरी उत्पाद ठंडे होते हैं, जिसके सेवन से शरीर में कफ बनता है। इससे गले में खराश, कफ और सर्दी हो सकती है।

* सर्दी के मौसम में कॉफी, चाय, हॉट चॉकलेट सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले लोग हैं। लेकिन इन सभी चीजों में मौजूद फैट और कैफीन शरीर को डी-हाइड्रेट करता है, जिससे कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

Related News