पेट स्वस्थ तो मन स्वस्थ और मन स्वस्थ तो आपका दिन मस्त है यह बात आप सभी के जीवन में लागू होती है लेकिन अगर आपका पेट खराब हो और आप को दस्त हो तो आपका पूरा दिन बिगड़ सकता है और आप पूरे दिन चिड़चिड़ा भी महसूस कर सकते हैं। पर ऐसे में अगर आपको भी कभी दस्त की समस्या हो जाए तो आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए खासकर किन बातों का ध्यान रखकर आप को क्या नहीं खाना चाहिए उन सभी के बारे में आज हम आपको बताने वाले हैं।


जब भी आप को दस्त की समस्या होती है तो आपने यह ध्यान दिया होगा कि आपका कुछ भी खाने पीने का मन नहीं करता लेकिन क्या आप यह बात जानते हैं कि अगर आपका आहार आपके स्वास्थ्य को काफी हद तक को प्रभावित कर सकता है। जिसके लिए जरूरी है कि आप अपने आप को स्वस्थ रखें और इसके साथ-साथ अपने आप को बीमारियों से बचाते रहे ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि दस्त में किन खाद्य पदार्थों का उपयोग नहीं करना चाहिए।

अगर आप को दस्त की समस्या हो रही है तो आपको ज्यादा मिर्च मसाला वाला खाना नहीं खाना चाहिए जिससे पेट में जलन हो यह आपकी दस्त में और समस्याएं पैदा कर सकती है।

दस्तों के दौरान आपके पेट में भी दर्द होता है तो ऐसे आहार का सेवन करने से बचें इससे आपके पेट के दर्द की समस्या और बड़े उदाहरण के तौर पर आप पपीते का सेवन स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माना जाता है लेकिन अगर आप दस्त की समस्या से जूझ रहे हैं तो ऐसे समय पर पपीते का सेवन ना करें।
वही दस्त की समस्या के दौरान आपको दूध से जुड़ी चीजें जैसे की क्रीम आइसक्रीम एवं कॉफी जैसी चीजों का प्रयोग नहीं करना चाहिए हालांकि आप दूध से बने दही का इस्तेमाल बिना किसी परहेज के कर सकते हैं।

इसके अलावा जिन भी खाद्य पदार्थों में हाई मात्रा में फैट कंटेंट पाया जाता है उन सभी खाद्य पदार्थों को आपको अपने लूज मोशन के दौरान खाने से परहेज करना चाहिए।

Related News