दुनिया में सबसे मुश्किल काम एक बच्चे को खाना खिलाना होता है। हमेशा माता पिता इसी परेशानी में रहते है कि बच्चे को खाना कैसे खिलाया जाए। अगर आपका भी बच्चा खाना खाने में परेशान करता है तो आप इन टिप्स का इस्तेमाल करके बेचिंता हो सकते है। सबसे पहले आपको ये देखना होगा कि आपके बच्चे को भूख लग रही है या फिर नहीं है। खाने को लेकर बच्चे के साथ किसी भी तरह की जबरदस्ती ना करे। हमेशा बच्चे को साधारण खाना देना चाहीए।

दूसरा सबसे महत्वपुर्ण ध्यान देने की बात है कि हमेशा बच्चों के खाने का समय निश्तित होना चाहीए। ताकि रोज उसे उसी समय पर भूख लगे औऱ वो खाना आसानी से खा ले। आप उसे दूध या ताजा जूस भी दे सकते हैं। अगर आपका बच्चा घर का बना खाना खाने से मना कर दे तो उसकी जिद और गुस्से के आगे खुद को झुकने से रोकें। ऐसे में उसके लिए कुछ अलग पकाने की आदत उसे भविष्य में खाने को लेकर और चिड़चिड़ी हो जाती है. अपने बच्चे को हर तरह का खाना खाने की आदत डालें।

जब भी आप बच्चे को खाना खिलाए तोे उसे टीवी और किसी भी तरह के खिलानों के साथ न खिलाए।अगर आप इस तरह बच्चे को खाना खिलाते है तो ये गलत है क्योंकि जैसे जैसे बच्चा समझेगा वैसे वैसे आपको फिर खाना खिलाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ेगा।सेव द चिल्ड्रन में पोषण प्रमुख अंतर्यामी दास बताती हैं कि बच्चों के लिए आहार पर विचार करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

Related News