हम कई बीमारियों के लिए दवाइयों का सेवन करते हैं। लेकिन कई बार जब हम दवाई चेक करते हैं तो पाते हैं कि ये एक्सपायर हो गई है। लेकिन ये सवाल सभी के मन में आता है कि क्या दवाइयां एक्सपायर होने के बाद जहरीली हो जाती है या इनका असर खत्म हो जाता है? लेकिन दवाइयां जहरीली नही बनती है। तो फिर इन पर एक्सपायरी डेट लिखने का क्या मतलब है? आइए जानते हैं।


एक्सपायरी डेट की आवश्यकता

हमारे देश में दवाओं को ड्रग्स एंड कॉस्मेटिक्स एक्ट 1940 और रूल्स 1945 द्वारा रेगुलेट किया जाता है। यह सभी दवाओं पर एक्सपायरी डेट की स्टैंपिंग को भी रेगुलेट करता है। विनियमन प्रत्येक दवा के लिए एक्सपायरी डेट को अनिवार्य बनाता है। एक्सपायरी डेट का मतलब ये नहीं होता है कि ये उसके बाद जहरीली बन जाएगी। इसका मतलब होता है कि दवा बनाने वाली कंपनी उस दवाई के सुरक्षा और प्रभाव की गारंटी नहीं लेगी।

एक्सपायरी दवा खाने से परेशानी

एक्सपायर हो चुकी दवाओं का सेवन आपके शरीर को खतरे में डालने के बराबर है। सबसे पहले, दवा अप्रभावी हो सकती है और दर्द को कम करने के बजाय बढ़ा सकती है। एक्सपायर्ड दवाएं शरीर में और जटिलताएं पैदा कर सकती हैं और अन्य समस्याओं या बीमारियों को जन्म दे सकती हैं।

एक्सपायर हो चुकी दवाएं आपके गुर्दे और लीवर पर भारी पड़ सकती हैं। यदि एक्सपायर्ड डेट वाली दवाएं आपके चयापचय पर प्रतिकूल प्रभाव डालती हैं, तो आपको एलर्जी हो सकती है या यहां तक ​​कि इम्युनिटी भी कम हो सकती है।

दवा के सेवन से पहले हमेशा एक्सपायरी डेट की जांच करने की सलाह दी जाती है। अपने आप को सुरक्षित और स्वस्थ रखने के लिए, किसी भी एक्सपायरी दवा को फेंक देना सबसे अच्छा है।

एक्सपायरी दवाओं का क्या करें?
एक्सपायरी दवाइयों को आपको किसी की पहुँच से दूर रखना चाहिए। या फिर आप इन्हे कुचल सकते हैं और एक सीलबंद पैकेज कोफेंक सकते हैं। तरल दवाओं और सिरप के लिए, आप या तो उन्हें फ्लश कर सकते हैं या अपने सिंक में बहा सकते हैं।

गलती से एक्सपायर दवा खाने पर क्या करना चाहिए

thehealthsite.com की एक रिपोर्ट के अनुसार कई निर्माता कंपनियां अपनी दवाइयों की एक्सपायरी में एक मार्जिन पीरियड रखती है। जैसे कोई दवाई जनवरी 2020 में बनी है और इसकी एक्सपायरी डेट 2 साल है तो वो दवाई की एक्सपायरी डेट को जनवरी 2022 के बजाय जून 2021 तक ही रखेंगे जिस से अगर कोई दवाई गलती से खा भी ले तो उन्हें कोई नुकसान ना हो।

Related News