आज के समय में युवाओं में सबसे ज्यादा हार्ट अटैक और कार्डिएक अरेस्ट की बीमारी हो रही है। इसके पीछे बड़ी वजह हमारी लाइफस्टाइल और पर्सनैलिटी है। मोटापा, ब्लड प्रेशर बढ़ना, तनाव, बढ़ता कोलेस्ट्रॉल और धूम्रपान जैसी आदतों के कारण भी हार्ट अटैक का खतरा बढ़ रहा है। कुछ लोगों की ऐसी आदतें होती हैं जो दिल के दौरे के खतरे को बढ़ा देती हैं। ऐसे लोगों को दूसरों की तुलना में दिल से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा ज्यादा होता है। आपका गुस्सा, आपका तनाव, नींद न आना, खाने-पीने की आदत भी हार्ट अटैक का कारण बन सकती है। आइए जानते हैं किस स्वभाव के लोगों को हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा होता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, जो लोग बहुत गुस्से में होते हैं या जो अपने गुस्से को नियंत्रित नहीं कर पाते हैं या जिनमें प्रतिस्पर्धा की भावना होती है, उन्हें टाइप ए पर्सनैलिटी कहा जाता है। ऐसे लोगों को हार्ट अटैक का खतरा सबसे ज्यादा होता है। ये है कि इन कारणों से कई बार दिल का दौरा भी पड़ सकता है। आपके व्यवहार से हार्ट अटैक का खतरा भी काफी बढ़ जाता है। आपको अपनी इन आदतों को तुरंत बदल लेना चाहिए। इसके अलावा और भी कई आदतें हैं जो हार्ट अटैक के खतरे को बढ़ा देती हैं।

इन आदतों से बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा:-

1- समय का दबाव- बता दे की, अक्सर ऑफिस में काम करने वाले लोगों पर समय का दबाव रहता है। उन्हें अपना काम या प्रोजेक्ट एक समय सीमा तक पूरा करना होता है

मल्टीटास्किंग - कुछ लोग एक साथ बहुत सारे काम करते हैं। कुछ लोग गाड़ी चलाते समय मैसेज करते हैं या खाना खाते समय मोबाइल पर बात करते हैं, इससे आपके शरीर में तनाव का स्तर बढ़ जाता है और इसका असर आपके दिल पर पड़ता है।

3- भावनाओं पर नियंत्रण - महिलाओं से ज्यादा पुरुष अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखते हैं। पुरुषों की आदत होती है कि वे अपने गुस्से, प्यार और कुंठा को किसी के सामने जाहिर नहीं करते। जो लोग भावनाओं को दबाते हैं, वे दिल के दौरे के अपने जोखिम को व्यक्त नहीं करते हैं जैसे कि एक पुरानी स्वास्थ्य स्थिति बहुत अधिक रहती है। इसलिए, अपनी भावनाओं को किसी न किसी के साथ साझा करना सुनिश्चित करें।

Related News