हाल के दिनों में जिम में एक्टर्स के कार्डिएक अरेस्ट ने न सिर्फ फैंस को नाराज किया है बल्कि हेल्थ फिटनेस बिजनेस पर भी इसका गहरा असर पड़ा है. इस बारे में सेलिब्रिटी फिटनेस ट्रेनर प्रशांत सावंत ने विस्तार से बात की है. प्रशांत पिछले 25 सालों से फिटनेस इंडस्ट्री में हैं। फिलहाल वह शाहरुख खान और वरुण धवन को ट्रेनिंग दे रहे हैं।

कोविड के बाद से बहुत कुछ बदल गया है। मैं रोजाना लोगों से मिल रहा हूं। मैंने देखा है कि कोरोना के बाद लोगों के शरीर और रोग प्रतिरोधक क्षमता में काफी बदलाव आए हैं। हो सकता है वो इस बदलाव को न समझ रहे हों, कइयों को हार्ट प्रॉब्लम भी होने लगी है।

साथ ही ऐसी खबरें सुनकर फिटनेस को लेकर उनका डर काफी हद तक सही भी है लेकिन मैं इतना ही कहूंगा कि जिम जाना और एक्सरसाइज करना हमेशा शरीर के पक्ष में रहा है न कि उनके खिलाफ। व्यायाम कभी भी दिल के दौरे का कारण नहीं रहा, जीवनशैली इसके लिए काफी हद तक जिम्मेदार है। हो सकता है कि आपने अपना उचित चेकअप, उच्च कोलेस्ट्रॉल, नई हृदय रोग, या व्यायाम को दोष न दिया हो।

जो भी एक्टर्स मेरे पास बॉडी लेकर आते हैं, मैंने हमेशा उनके लाइफस्टाइल को समझने की कोशिश की है। उनकी मेडिकल हिस्ट्री जानें, ब्लड टेस्ट कराएं। यदि उसकी जीवन शैली उपयुक्त नहीं है तो उसे ठीक करके आहार बनाया जाता है। कोविड के दौरान कई लोगों ने अपने ज्ञान के आधार पर बिना किसी से सलाह लिए आहार या व्यायाम शुरू कर दिया, अगर इन सभी बातों का पूरा ज्ञान नहीं है तो बिना किसी विशेषज्ञ की सलाह के इसका पालन करना घातक विकल्प हो सकता है।

Related News