कुछ स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना ​​है कि कुछ खाद्य पदार्थ खाने से शुगर की मात्रा बढ़ जाती है। मधुमेह वाले लोगों को अपने आहार के बारे में कुछ जानकारी होना आवश्यक है, कुछ चीजें उनके लिए फायदेमंद हैं।


संतरे
फलों में प्राकृतिक शर्करा होती है जिसके कारण मधुमेह रोगी इन्हें खाने से बचते हैं लेकिन संतरे का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है। डॉक्टरों का मानना ​​है कि इसमें मौजूद चीनी शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाती है। संतरे में विटामिन-सी होता है और फाइबर भी होता है जो प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करता है।

करौंदा
एंटीऑक्सिडेंट, पोटेशियम और विटामिन जैसे कुछ पोषक तत्व अमरूद को एक सुपरफूड बनाते हैं। सर्दियों में इसके सेवन से मधुमेह के रोगियों को बहुत फायदा होता है। यही नहीं, इस दवा की मदद से प्री-डायबिटीज के मरीजों को भी फायदा होता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि अमरूद खाने से उपवास की शुगर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।



सेब
सेब में पानी की मात्रा अधिक होती है, जो शरीर में निर्जलीकरण की समस्या को कम करता है। इसमें फाइबर की मात्रा भी अधिक होती है। नतीजतन, भजन जल्दी से नहीं पचता है और चीनी खाने के तुरंत बाद नहीं उठता है।

Related News