कुछ महिलाओं को पीरियड्स के दौरान बहुत दर्द होता है और कुछ को सामान्य दर्द होता है। दर्द की यह स्थिति महिला के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर निर्भर करती है। कुछ महिलाओं को दर्द इतना असहनीय लगता है कि उन्हें इसे कम करने के लिए दवा लेनी पड़ती है। यदि आप करते हैं, तो अब मत करो। ज्यादातर विशेषज्ञ पीरियड्स के दौरान दवा से परहेज करने की सलाह देते हैं। इसके बजाय आप दर्द को कम करने के लिए प्राकृतिक उपचार का सहारा ले सकते हैं। कभी-कभी असहनीय दर्द एक बीमारी के कारण हो सकता है।

इस मामले में, विशेषज्ञ को एक बार दिखाया जाना चाहिए। पीरियड्स के दौरान दर्द का मुख्य कारण महिलाओं के शरीर में बनने वाला प्रोस्टाग्लैंडीन केमिकल है। यह गर्भाशय की मांसपेशियों के संकुचन को बढ़ाता है। एक महिला के शरीर में जितने अधिक प्रोस्टाग्लैंडीन बनते हैं, गर्भाशय की मांसपेशियों का संकुचन उतना ही अधिक होता है। जितनी अधिक मांसपेशियां सिकुड़ती हैं, उतना ही दर्द एक महिला को सहना पड़ता है। महिलाओं में दर्द कभी-कभी कुछ समस्याओं या विकारों के कारण हो सकता है। अगर गर्भाशय में फाइब्रॉएड, पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिजीज या एंडोमेट्रियोसिस जैसी बीमारी होती है, तो इससे महिला को असहनीय दर्द भी होता है।

इसके अलावा, अंडाशय या गर्भाशय ग्रीवा के संकुचन में अल्सर भी गंभीर दर्द का कारण बन सकता है। इसलिए तेज दर्द की समस्या के लिए दवा लेने के बजाय एक बार विशेषज्ञ से सलाह अवश्य लें। हर दर्द निवारक का कोई न कोई दुष्प्रभाव अवश्य होता है। यह एक समस्या नहीं है यदि आपको किसी आपात स्थिति में विशेषज्ञ की सलाह से इसे लेना है, लेकिन यदि आप पीरियड्स के दौरान हर बार दवा लेते हैं, तो आपको गैस, अनियमित धड़कन, उल्टी या मतली, सीने में जकड़न, चक्कर आना, समस्याएं हो सकती हैं। जैसे पेट में ऐंठन और पेट में अल्सर हो सकता है।

पीरियड्स के दर्द को कम करने का सबसे अच्छा तरीका मांसपेशियों के संकुचन को कम करने के लिए पेट को गर्म पानी की थैली से भिगोना है। आप हल्दी के साथ गर्म दूध के साथ गुड़ में अजवाइन और अदरक भी मिला सकते हैं। इससे काफी आराम मिलेगा। हो सके तो दिन भर गुनगुना पानी पिएं। इसके अलावा अजवाइन को दो से तीन बार पानी में उबालें और इसे चाय की तरह पियें। कुछ महिलाएं पीरियड्स के दौरान नहीं खा सकती हैं। इससे दर्द और गैस बढ़ती है। इसलिए भोजन अवश्य करें और हो सके तो विटामिन सी, ई और बी से भरपूर आहार लें।

Related News