दही सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है जो हड्डियों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसमें प्रोबायोटिक्स होते हैं जो आंत में अच्छे बैक्टीरिया को विकसित करने का काम करते हैं। साथ ही दही त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। दही का इस्तेमाल कई तरह के घरेलू नुस्खों में किया जाता है। यह त्वचा को मॉइस्चराइज और मुलायम बनाने में मदद करता है।

अगर दही का सेवन सही मात्रा में किया जाए तो कोलेस्ट्रॉल और हाई बीपी की समस्या कम हो जाती है। लेकिन इसका ज्यादा इस्तेमाल सेहत के लिए हानिकारक होता है। साथ ही कुछ लोगों के लिए दही खाना हानिकारक होता है। तो जानिए दही खाने से किन लोगों को नुकसान हो सकता है।

गठिया की समस्या

दही खाने से हड्डियों और दांतों के लिए अच्छा होता है। क्योंकि इसमें कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है। लेकिन जो लोग जोड़ों के दर्द से पीड़ित हैं उन्हें दही खाने से बचना चाहिए क्योंकि इससे उनका दर्द बढ़ सकता है।

अस्थमा के मरीज

दमा के मरीजों के लिए दही हानिकारक है। दही खाने से सांस की समस्या बढ़ सकती है। अगर आप अस्थमा से पीड़ित हैं तो आपको दही खाने से बचना चाहिए। अगर आप दही खाना चाहते हैं, तो आप इसे दिन में खा सकते हैं, लेकिन रात में नहीं। इसके खट्टेपन और मिठास के कारण बलगम को बढ़ावा मिलता है। जिससे खांसी बढ़ जाती है।

लैक्टोज असहिष्णुता

अगर आप लैक्टोज इंटॉलरेंट के मरीज हैं तो दही के सेवन से बचें। ऐसे लोग दूध और दही को पचा नहीं पाते हैं। ऐसे लोग अगर दही खाते हैं तो उन्हें दस्त और पेट दर्द की शिकायत हो सकती है।

एसिडिटी की समस्या

अगर आपको एसिडिटी की समस्या है तो आपको दही का सेवन नहीं करना चाहिए। खासकर रात के समय दही का सेवन न करें। इसी तरह उड़द की दाल को दही के साथ न खाएं। ऐसा करने से अपच की समस्या बढ़ सकती है।

इसी तरह रात में दही खाने से कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। अगर आप कोई दवा ले रहे हैं तो भी दही खाना बंद करने से आपको उल्टा दिखाई देगा।

Related News