चाय की दुकानों पर आपने लोगों के मुंह से यह अक्सर सुना होगा- भाई अदरक डाल देना। सर्दी, गर्मी या फिर बरसात, अधिकांश लोग अदरक की चाय पीना ही पसंद करते हैं। लेकिन हर बार अदरक की चाय पीना सेहत के नुकसानदेह साबित हो सकता है। आइए जानें, हर बार अदरक की चाय पीने से क्या-क्या नुकसान उठाने पड़ सकते हैं।

ब्लडप्रेशर

हाई ब्लडप्रेशर या बीपी की शिकायत रहने पर अदरक की चाय पीना फायदेमंद होता है। लेकिन ब्लडप्रेशर लो रहने पर अदरक की चाय पीना नुकसानदेह साबित हो सकती है। अदरक में खून को पतला कर देने का गुण होता है। ऐसे में कम ब्लड प्रेशर वाला का बीपी और भी कम हो सकता है।

एसिडिटी

चाय में जरूरत से ज्यादा अदरक लेने पर इंसान एसिडिटी का मरीज हो जाता है। इस प्रकार शरीर में एसिड की मात्रा ज्यादा होने पर किसी भी व्यक्ति में एसिडिटी का रोग पनपने लगता है।

सीने में जलन

चाय में हल्का सा अदरक अदरक डालकर पीने से न केवल चाय का स्वाद दोगुना हो जाता है बल्कि हाजमा या पाचन दुरूस्त हो जाता है। लेकिन चाय में अदरक की ज्यादा मात्रा सीने में जलन देने लगती है। इतना ही नहीं पेट में भी जलन की शिकायत होने लगती है। हाजमा खराब होने की आशंका बढ़ जाती है।

शुगर के मरीज

डायबिटीज के मरीजों को अदरक का चाय पीने से बचना चाहिए। अदरक का सेवन ब्लड शुगर लेवल को भी कम कर देता है। चूंकि शुगर लेवल हमेशा सामान्य से कम रहता है, ऐसे में अदरक की चाय पीने से शुगर लेवल और भी ज्यादा कम हो जाता है।

अनिद्रा की शिकायत

रात को अदरक की चाय पीने से बचना चाहिए। कुछ लोग रात को सोने से पहले अदरक की चाय पीना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद मानते हैं। लेकिन चिकित्सा विशेषज्ञों के मुताबिक, सोने से पहले अदरक की चाय पीने से आपको अनिद्रा की समस्या हो सकती है।

Related News