मानसून में त्वचा का ज्यादा ख्याल रखना चाहिए। तैलीय त्वचा वाले लोगों को मानसून में विशेष ध्यान रखना चाहिए। नमी से फंगल इंफेक्शन हो जाता है और मुंहासे त्वचा के लिए समस्या बन जाते हैं। गर्म और आर्द्र मौसम में त्वचा द्वारा उत्पादित तेल को नियंत्रित करना बहुत मुश्किल हो जाता है। इन समस्याओं से निजात पाने के लिए आप होममेड फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह फेस पैक प्राकृतिक सामग्री से बनाया गया है। यह होममेड फेस पैक घर पर बनाना बहुत ही आसान है। आइए जानते हैं कि मानसून में किन फेस पैक का इस्तेमाल करें।

टमाटर का फेस पैक
इस फेस पैक को बनाने के लिए एक टमाटर को कद्दूकस कर लें। इसमें 1 चम्मच बेसन, 1 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इसमें कच्चा दूध मिलाएं। इन सभी चीजों को अच्छे से मिला लें। अब इस फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं। इसे अपनी त्वचा पर तब तक लगा रहने दें जब तक यह सूख न जाए। फिर अपने चेहरे को सादे पानी से धो लें।

टमाटर और ओट्स का फेस पैक
इस फेस पैक को बनाने के लिए 1 टमाटर, 1 बड़ा चम्मच ओट्स और 1 बड़ा चम्मच दही चाहिए। टमाटर को कद्दूकस कर लें। इसमें ओट्स और दही मिलाएं। इन सभी चीजों को अच्छे से मिला लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। इसे करीब 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद साफ पानी से धो लें। आप इस फेस पैक को हफ्ते में 1-2 बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

Related News