pc: abplive

किसी समय पर भारत में घरों में खाना पकाने के लिए मिट्टी के चूल्हों का इस्तेमाल किया जाता था लेकिन आज कल लगभग हर घर में गैस सिलेंडर मौजूद है। यहाँ तक कि गाँवों में भी गैस के चूल्हों पर ही खाना बनाया जाता है।

भारत सरकार प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के माध्यम से गैस सिलेंडर के इस्तेमाल को बढ़ावा दे रही है, जिसके तहत गरीबों को मुफ्त गैस कनेक्शन दिए जा रहे हैं।

घरेलू गैस कनेक्शन के तहत घरों में इस्तेमाल होने वाले गैस सिलेंडर दिए जाते हैं, जिसमें हर कनेक्शन के लिए साल में 15 सिलेंडर की सीमा तय की गई है।

pc: abplive

इवेंट, फंक्शन, रेस्टोरेंट या होटल के लिए कमर्शियल गैस सिलेंडर का इस्तेमाल किया जाता है। कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतें घरेलू सिलेंडर से ज़्यादा होती हैं। कमर्शियल गैस सिलेंडर पाने के लिए आपके पास कमर्शियल गैस कनेक्शन होना चाहिए।

आप घरेलू कामों के लिए कमर्शियल गैस सिलेंडर का इस्तेमाल नहीं कर सकते। अगर आप ऐसा करते हैं, तो खाद्य विभाग आपके खिलाफ़ कार्रवाई कर सकता है।

इसी तरह, जिस तरह आप घर में कमर्शियल गैस सिलेंडर का इस्तेमाल नहीं कर सकते, उसी तरह आपको कमर्शियल कामों के लिए घरेलू गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करने की भी अनुमति नहीं है।

Related News