कोरोना के समय में, ज्यादातर लोग घर पर बैठे थे और घर का सारा काम कर रहे थे। इससे लोगों में मोटापे की समस्या भी बढ़ी है। हालांकि, यह बीमारी आनुवांशिक भी है, जो एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी तक गुजरती है। लेकिन इनमें से ज्यादातर समस्याएं आपके गलत खाने के कारण होती हैं। दैनिक दिनचर्या और गलत खानपान के कारण आपका वजन बढ़ता है। वजन बढ़ने के बाद, लोग इसे खोने के बारे में सोचते रहते हैं और नए तरीके आजमाते रहते हैं। कई लोग बाजार से कई तरह की दवाइयां भी लाते हैं, जिससे साइड इफेक्ट की संभावना बढ़ जाती है।

हालांकि, ऐसा करने के बाद भी, बहुत से लोग अपना वजन कम नहीं करते हैं। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि वजन कम करने के लिए कैलोरी काउंट बहुत जरूरी है। विशेष रूप से, कैलोरी को कैलोरी लाभ के अनुपात में जलाया जाना चाहिए। इसके लिए यह बहुत जरूरी है कि आप प्रतिदिन व्यायाम करें। ऐसे कई लोग हैं जो अपना वजन कम करने के लिए हर दिन खुद का वजन करते हैं। बता दें कि, यह आपको वजन कम करने में मदद नहीं करता है, यह आपको मानसिक रूप से तनाव में लाता है। इसके लिए आपके लिए यह जानना बहुत ज़रूरी है कि आपको एक हफ्ते में कितनी बार वज़न उठाना चाहिए।

वजन कम करने के लिए खुद को तौलना ज्यादा सही है। लेकिन यह जानना महत्वपूर्ण है कि सप्ताह में आपको कितनी बार खुद को तौलना चाहिए? कुछ लोग ऐसे होते हैं जो हर दिन अपना वजन करते हैं। दूसरी ओर, कुछ लोग ऐसे हैं जो एक सप्ताह या एक महीने में अपना वजन करते हैं। अगर आप तेजी से वजन कम करना चाहते हैं और इसके लिए आप हर दिन अपना वजन मापते हैं, तो जल्द ही इसमें सुधार करें।

विशेषज्ञों का मानना ​​है कि हर दिन वजन किसी भी तरह से सही नहीं है। वजन में उतार-चढ़ाव हर दिन आहार और व्यायाम के अंतर से बना रहता है। दूसरी ओर, अत्यधिक सोच और अनियमित खाने के कारण वजन माप में असंतुलन होता है। इससे बचने के लिए सप्ताह में एक बार खुद को तौलना उचित है। डॉक्टर भी सप्ताह में केवल एक बार वजन करने को सही ठहराते हैं।

Related News