वित्तीय संकट जीवन की सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है।कड़ी मेहनत के बावजूद, घर पर आर्थिक संकट आता है या पैसा आता है लेकिन हाथ में नहीं रहता है, वह तुरंत चला जाता है। इसके पीछे कुछ खामियां हैं। देवी लक्ष्मी को धन और समृद्धि की देवी माना जाता है, जिस घर में लक्ष्मी की कृपा होती है वह कभी भी वित्तीय संकट का सामना नहीं करता है। लेकिन मां लक्ष्मी के नाराज होने पर घर में दरिद्रता आती है। हर व्यक्ति चाहता है कि देवी लक्ष्मी उससे प्रसन्न हों।

लेकिन कभी-कभी जाने-अनजाने हम कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिससे मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। इन्हीं में से एक गलती है जो हम पैसे गिनते समय करते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि पैसे गिनते समय किन गलतियों से बचना चाहिए और किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

पैसे गिनने में हो सकती है ये गलतियां -

थूक कर नोट गिनने की आदत-

नोट गिनते समय कई लोगों की उंगलियों पर थूकने की आदत होती है। कुछ लोग नोट गिनते समय अपने अंगूठे पर थूकते हैं। इसके बाद जल्दबाजी में पैसे गिने जाते हैं। हालांकि यह नोट गिनना आसान बनाता है और आपका समय बचाता है। लेकिन यह आदत गंदी और गलत है और इससे आर्थिक नुकसान हो सकता है।

करेंसी नोटों पर थूकना भी स्वास्थ्य की दृष्टि से गलत है। इसे लक्ष्मी और धन का अपमान भी माना जाता है। तो आज ही छोड़ दें यह आदत। अगर आप अनजाने में उंगली को गीला करना चाहते हैं, तो आप उंगली पर पानी लगा सकते हैं।

पैसा फेंकना -

कुछ लोग सिक्कों को खिलौने की तरह उछालते हैं, यानी उन्हें हाथ लगाने की बजाय दूर से ही फेंक देते हैं। यह बहुत ही गलत तरीका है। नोट और सिक्के फेंके नहीं। इस तरह से पैसा फेंकना दूसरे व्यक्ति और देवी लक्ष्मी का भी अपमान है। ऐसे जातक के घर में कभी भी माता लक्ष्मी का वास नहीं होता है।

कहीं भी पैसा रखने की आदत-

कुछ लोग विदेश से घर आने पर पैसा इधर-उधर रखते हैं। यह पैसे का अपमान है। इस आदत के कारण आपको हमेशा आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है इसलिए धन को हमेशा अनुशासित तरीके से रखें। पैसे हमेशा साफ बटुए या तिजोरी में रखें।

Related News