PC: tv9hindi

कई लोग खुद को स्वस्थ और फिट रखने के लिए अपने दिन की शुरुआत गर्म पानी पीकर करते हैं। फिटनेस कोच से लेकर मशहूर हस्तियों तक, कई लोग इस दिनचर्या का पालन करते हैं। लेकिन कुछ ऐसे लोग भी हैं, जो इस रुटीन को ठीक नहीं मानते हैं. फायदे के साथ-साथ गुनगुने पानी के नुकसान भी हैं। आइए इसे एक स्वास्थ्य विशेषज्ञ के दृष्टिकोण से समझने की कोशिश करें।

पानी पीने का तरीका:

कभी-कभी लोग वजन घटाने या चमकती त्वचा पाने के लिए पानी पीने का लक्ष्य रखते हैं। वे पूरे दिन यही दिनचर्या जारी रखते हैं। हालाँकि, स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से, यह उचित नहीं है। डॉ. वरलक्ष्मी का सुझाव है कि पानी तभी पीना चाहिए जब आपको प्यास लगे। साथ ही पानी पीने के तुरंत बाद ठोस आहार खाने से भी बचना चाहिए।

क्या कहते हैं एक्सपर्ट


इसमें कोई शक नहीं कि दिन की शुरुआत गर्म पानी से करना फायदेमंद होता है। हालाँकि, कुछ नियमों का पालन करना आवश्यक है। दांत साफ करने के बाद ही पानी का सेवन करें। वर्कआउट से पहले पानी पीने से बचें। आप सुबह नाश्ते के साथ थोड़ा गर्म पानी ले सकते हैं, लेकिन 100 मिलीलीटर से अधिक नहीं।

इन बातों का रखें ख्याल

ज्यादातर लोग सुबह उठते ही 1 या 2 गिलास पानी पीते हैं, उनका मानना है कि इससे पेट साफ करने में मदद मिलती है। लेकिन इसका नुकसान भी है कि रातभर में आपके मुंह में कई तरह के बैक्टीरिया पनपते हैं और ब्रश किए बिना पानी पीने से ये बैक्टीरिया आपके पेट में प्रवेश कर जाते हैं, जिससे विभिन्न समस्याएं पैदा होती हैं। इसलिए सलाह दी जाती है कि ब्रश करने के बाद ही गर्म पानी पिएं।

Related News