धूल से एलर्जी आज कई लोगों में देखने को मिलती है। बता दे की, इस एलर्जी के कारण नाक बहना, छींकना, बुखार और सांस लेने में दिक्कत हो सकती है। मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोग अक्सर बिना किसी प्रतिकूल प्रभाव के धूल के कण के संपर्क में आ सकते हैं। अगर आपको नियमित रूप से धूल से एलर्जी है, तो यह कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली का संकेत हो सकता है।

ग्रीन टी: बता दे की, ग्रीन टी अपने मेटाबॉलिज्म और इम्युनिटी बढ़ाने वाले गुणों के लिए जानी जाती है। यह नाक की जलन को दूर करने में भी मदद करता है।

शहद: आपकी जानकारी के लिए बता दे की, शहद कई स्वास्थ्य लाभों के साथ एक और बेहतरीन सुपरफूड है। ऐसे में इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण लक्षणों को कम करने और राहत दिलाने में मदद करते हैं।

दालचीनी: यदि आप अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देना चाहते हैं या एलर्जी के लक्षणों को कम करना चाहते हैं तो दालचीनी, शहद की तरह, आपको अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

टमाटर: टमाटर में लाइकोपीन होता है, जो उन्हें उनका चमकीला लाल रंग देता है। लाइकोपीन एक एंटीऑक्सीडेंट है जो हमारी कोशिकाओं की रक्षा और मरम्मत में मदद करता है। धूल से होने वाली एलर्जी से कंजेशन और सूजन हो जाती है, जिससे अदरक राहत देता है.

प्याज: प्याज में क्वेरसेटिन नामक तत्व होता है। यह घटक हिस्टामाइन उत्पादन को कम करने में मदद करता है। हिस्टामाइन एक रसायन है जो शरीर एलर्जी के जवाब में पैदा करता है, जिससे सूजन, भीड़ और अन्य लक्षण होते हैं।

Related News