त्योहारी सीजन शुरू हो गया है और अब धनतेरस, दिवाली और भाईबज भी आ रहे हैं। लोग घर से कई तरह के व्यंजन भी बनाएंगे और बाजार से ऑर्डर भी लेंगे। दिवाली पर लोग एक-दूसरे को मिठाई देकर उन्हें नए साल की शुभकामनाएं देते हैं, लेकिन मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए त्योहारों के मौसम में मिठाई और विभिन्न व्यंजनों का सेवन करना आसान नहीं होता है। दिवाली के दिन, घर मिठाइयों से भरा होता है। अगर आप मधुमेह से पीड़ित हैं या इससे दूर रहना चाहते हैं, तो आप इन टिप्स को आजमाकर आसानी से खुद को इससे दूर रख सकते हैं।ज्यादातर लोग एक दिन में तीन भोजन खाते हैं। इस त्योहारी सीजन के दौरान, दिन में चार से पांच बार छोटे भोजन खाने की कोशिश करें। इससे आपके शरीर में शुगर लेवल बैलेंस रहेगा और आपको डायबिटीज की कोई शिकायत नहीं होगी। आपको दिवाली पर अपने मुंह पर नमक लगाना चाहिए, लेकिन अगर आप अपने स्वास्थ्य के बारे में सावधान नहीं हैं, तो आपके मुंह को नमकीन बनाना आपके लिए भारी हो सकता है। इस द्वि घातुमान उत्सव में मिठाई के बजाय स्नैक्स और नट्स लेने की कोशिश करें।

त्योहार की तैयारियों में, ज्यादातर लोग भूख और प्यास के बारे में भूल जाते हैं। किसी भी स्वास्थ्य संबंधी बीमारी को रोकने के लिए आपको अपने शरीर को पानी नहीं खोने देना चाहिए। दिनभर में खूब पानी पिएं और स्वस्थ रहें। लोग त्योहार पर सामान्य से अधिक खाते हैं। इसे पचाने के लिए खूब पानी पिएं।

चॉकलेट का नाम सुनते ही लोगों के मुंह में पानी आ जाता है। लेकिन दिवाली के मौके पर घर में पहले से ही ढेर सारी मिठाइयाँ मिल जाएंगी, इसलिए यह विचार चॉकलेट खाने का है कि अगर यह डार्क चॉकलेट है तो शरीर में शर्करा के स्तर को बढ़ाने के लिए नहीं। डार्क चॉकलेट में मिल्क चॉकलेट की तुलना में कम चीनी की मात्रा होती है।

दिवाली के मौके पर नए व्यंजन बनाए जाते हैं। मधुमेह और जो लोग मधुमेह से बचना चाहते हैं, उन्हें सफेद चावल का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि सफेद चावल में ग्लाइसेमिक होता है जो शरीर में शर्करा की मात्रा को बढ़ाता है। केवल ब्राउन राइस या अनाज खाएं क्योंकि यह शुगर लेवल को बहुत अच्छी तरह से नियंत्रित करता है।

Related News