बादाम एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसे खाने से सेहत के लिए बहुत फायदे होते हैं, आपको शायद ही पता होगा कि अगर इसे कच्चा खाया जाए यानी अगर हरे बादाम खाए जाएं तो यह सेहत के लिए अच्छा होता है. हानिकारक भी हो सकता है। कई शोधों और अध्ययनों में इस बात की पुष्टि हो चुकी है कि कच्चे बादाम का ज्यादा सेवन किडनी, लीवर के साथ-साथ शरीर के कई हिस्सों को भी नुकसान पहुंचा सकता है। आपको बता दें कि कच्चे बादाम में एमिग्डालिन नामक तत्व पाया जाता है, जिसके कारण यह स्वाद में थोड़ा कड़वा लगता है। यदि आप कच्चे बादाम का सेवन सही मात्रा में करें तो फायदा होता है, यदि आप इसका अधिक मात्रा में सेवन करते हैं तो यह फायदेमंद के बजाय नुकसानदायक हो सकता है। अब हम आपको इससे होने वाले नुकसान के बारे में बताते हैं।

लीवर को नुकसान- हरे बादाम खाने से लीवर को गंभीर नुकसान हो सकता है। यह शरीर में मायकोटॉक्सिन के उत्पादन को तेज करता है, जिससे पाचन से जुड़ी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। जिसके कारण पेट में सूजन और कब्ज की समस्या हो सकती है।

माइग्रेन में नुकसान- माइग्रेन से पीड़ित मरीजों के लिए इसे फायदेमंद नहीं माना जाता है. कच्चे बादाम में कई तरह के यौगिक होते हैं, जिससे शरीर में कई तरह की रासायनिक क्रियाएं होती हैं और माइग्रेन के मरीजों की समस्या बढ़ सकती है.

किडनी के लिए नुकसान- कच्चे बादाम में ऑक्सालेट होता है जो किडनी स्टोन की समस्या का कारण होता है। यह किडनी के लिए हानिकारक माना जाता है।

पोषण के अवशोषण में समस्या- कच्चे या हरे बादाम अधिक मात्रा में खाने से शरीर में पोषक तत्वों का अवशोषण ठीक से नहीं हो पाता है। दरअसल कच्चे या हरे बादाम में टैनिन पाया जाता है, जिसके सेवन से शरीर में पोषक तत्वों के अवशोषण में दिक्कत होती है।

Related News