बहुत बार ऐसा होता है कि कहीं घूमने जाना हो या फिर घर में कोई बड़ा फ्ंकशन हो, ऐसे में यदि पीरियड्स आ जाएं तो मूड खराब होना ही है। ऐसी परिस्थति में महिलाएं कई बार पीरियड्स टालने वाली दवाओं का सहारा ले लेती है, लेकिन ऐसा करने से हेल्थ प्रॉब्लम का सामना करना पड़ सकता है। आइए जानते हैं पीरियड्स को पोस्ट पोन करने वाली दवाओं का काम और शरीर पर उनका होने वाला असर...

ऐसी दवाओं में प्रोजेस्टरोन होता है जो महिलाओं के लिए पूरी तरह से सेफ नही हैं, इनका साइड इफेक्ट भी प्रोजेस्टरोन के अधिक स्तर की वजह से होने वाली परेशानियों की तरह ही होता है। इनसे हार्मोन्स असंतुलित हो जाते हैं जिससे कई समस्याएं हो सकती हैं।

जो महिलाएं इन दवाओं का सेवन रुटीन में करती हैं, उन्हें बच्चेदानी में रसौलियों की समस्या देखनी पड़ती है। असल में जब आपका पीरियड साइकिल बिगड़ जाएगा तो पीरियड्स के दौरान होने वाली ब्लीडिंग आपकी बॉडी में ही रह जाएगी, जिस वजह से यह आपकी बच्चेदानी में रसौलियों की वजह बनेंगी।

पीरियड्स रोकने वाली टेबलेट्स जहां ये सब समस्याएं देती हैं, वहीं इनका बुरा असर आपके लिवर और किडनी पर भी पड़ता है। चेहरे पर पिंपल्स, झाइंयां उम्र से पहले सफेद बाल और झुर्रियों की वजह भी यही गोलियां बनती हैं।

Related News