करी पाउडर आमतौर पर भारतीय घर में खाना पकाने में प्रयोग किया जाता है। खाने में स्वाद बढ़ाने के अलावा इस मसाले की सामग्री के कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। इन मसालों में आमतौर पर हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, पिसा हुआ जीरा, पिसा हुआ धनिया पाउडर, पिसा हुआ अदरक और पिसी हुई काली मिर्च शामिल हैं। ये सभी सुपरफूड हैं, और करी में सेवन करने पर इसके कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। हल्दी में करक्यूमिन नामक तत्व होता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। यह मधुमेह और अल्जाइमर से लेकर कैंसर तक कई बीमारियों से बचा सकता है। मसालों का मिश्रण पाचन में भी मदद करता है। जीरा और काली मिर्च में ये सबसे फायदेमंद तत्व हैं। अदरक और धनिया में जीवाणुरोधी गुण होते हैं। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करता है। आप ज्यादातर भारतीय सब्जियों में करी पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन इसका इस्तेमाल करने का सबसे आसान तरीका सूप में मिलाना है।

करी पाउडर के फायदे

लीवर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है

करक्यूमिन हल्दी का सबसे महत्वपूर्ण तत्व है। यह लीवर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। यह मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को रोकने में मदद करता है, जो लीवर में सूजन, कैंसर और ट्यूमर के विकास का कारण बन सकता है।

दिल के लिए फायदेमंद

हृदय रोग सबसे खतरनाक और आम बीमारियों में से एक है। करी पाउडर में पाए जाने वाले दो तत्व हैं इलायची और मीठी तुलसी दोनों वासोडिलेटर हैं। वे प्रोटीन को प्रभावित करते हैं, जो रक्त वाहिकाओं में तनाव को कम करते हैं। यह रक्तचाप को कम करता है, जो बदले में एथेरोस्क्लेरोसिस, दिल का दौरा और स्ट्रोक सहित कई हृदय रोगों के जोखिम को कम करता है।

Related News