PC: tv9hindi

गर्मियों के मौसम में लोगों की खाने-पीने की आदतें और जीवनशैली में बदलाव आता है। गर्मियों के दौरान हाइड्रेटेड रहना बहुत ज़रूरी है पानी के साथ साथ अपने आहार में एनर्जी ड्रिंक और पानी से भरपूर फलों को भी शामिल करना चाहिए। ऐसा ही एक फल है तरबूज, जो पानी से भरपूर होता है और कई सारे स्वास्थ्य लाभ भी देता है। इसलिए ये गर्मियों के लिए आदर्श है। गर्मी के मौसम में तरबूज खाने से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं।

तरबूज़ खाते समय इसमें थोड़ा नमक मिला कर खाना आम है जो न केवल इसके स्वाद को बढ़ाता है बल्कि इसके लाभों को भी दोगुना कर देता है। आइए तरबूज़ में नमक डालने के फ़ायदों के बारे में जानें:

1. पोषण लाभ को बढ़ाता है
तरबूज में नमक डालने से पोषण लाभ दोगुना हो सकता है। तरबूज़ और नमक का संयोजन पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ाकर पाचन को बेहतर बनाने में मदद करता है।

PC: Times of India

2. इलेक्ट्रोलाइट्स को करता है संतुलित
तरबूज एक हाइड्रेटिंग फल है जो आपको ठंडा और हाइड्रेटेड रहने में मदद करता है। गर्मी के समय में ये हीटस्ट्रोक से भी बचाता है। नमक की एक चुटकी, विशेष रूप से समुद्री नमक या हिमालयन पिंक नमक, सोडियम जैसे आवश्यक उन इलेक्ट्रोलाइट्स को रिफिल करने में मदद करते हैं जो पसीने के साथ हमारे शरीर से बाहर निकल जाते हैं।

PC: Onlymyhealth

सही नमक चुनें
अगर आपको अपने फलों में नमक मिलाना पसंद है, तो आपको समुद्री नमक या हिमालयन पिंक नमक का उपयोग करना चाहिए। इस प्रकार के नमक फलों के प्राकृतिक स्वाद को बढ़ाते हैं, बिना इसे ज़्यादा प्रभावित किए, मिठास और नमकीनपन का सही संतुलन प्रदान करते हैं।

Related News