pc: YouTube

होली सिर्फ रंगों का त्योहार नहीं है, बल्कि दावत का भी त्योहार है। इस त्योहार के दौरान, लोग विभिन्न विशेष व्यंजनों जैसे गुझिया, ठंडाई, चाट, पकौड़े और कई अन्य मिठाइयों का आनंद लेते हैं। चूंकि ऐसे मौकों पर अक्सर मेहमानों का आना-जाना लगा रहता है, इसलिए कई घरों में इस त्योहार की तैयारियां भी शुरू हो चुकी हैं। जहां बच्चे ज्यादातर अपने दोस्तों के साथ होली खेलते हैं और एक-दूसरे को रंग लगाते हैं, वहीं घर के बड़े लोग त्योहार मनाने के लिए तैयार किए गए स्वादिष्ट व्यंजनों का बेसब्री से इंतजार करते हैं। हालांकि, इस दौरान लोगों को अपनी सेहत पर भी खास ध्यान देने की जरूरत है ताकि वे बिना बीमार पड़े खाने का भरपूर लुत्फ उठा सकें. इसी मकसद से हम आपको रेगुलर चाट की जगह चुकंदर बीटरूट चाट बनाने के बारे में बताने जा रहे हैं, जो स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहतमंद भी है.

चुकंदर मठरी के लिए सामग्री:

मैदा: 1 कप
पानी की जगह चुकंदर का रस
अजवायन: 1/2 छोटा चम्मच
सौंफ़ के बीज: 1/2 छोटा चम्मच, दरदरा कुटा हुआ
स्पष्ट मक्खन (घी): 3 बड़े चम्मच
नमक स्वाद अनुसार

चाट के लिए सामग्री:

उबले आलू: 2
कटा हुआ प्याज: 2
कटी हुई शिमला मिर्च: 1
कटा हुआ बीज रहित खीरा: 1
कटा हुआ टमाटर: 1
कटी हुई हरी मिर्च: 1
कटा हरा धनिया: 50 ग्राम
इमली की चटनी: 2 बड़े चम्मच
फेंटा हुआ मीठा दही: 3 बड़े चम्मच
चाट मसाला: 1 चम्मच
जीरा पाउडर: 1/2 छोटा चम्मच

चुकंदर मठरी चाट बनाने की विधि:

चुकंदर के रस को छोड़कर सभी सामग्री को एक कटोरे में लें और अपनी उंगलियों से रगड़कर अच्छी तरह मिला लें। इसमें धीरे-धीरे चुकंदर का रस मिलाएं और नरम आटा गूंथ लें। ढककर 15 मिनिट के लिये रख दीजिये।
आटे को छोटी-छोटी लोइयों में बांट लें और उन्हें छोटे-छोटे गोले में बेल लें। आटे में छेद करने के लिए कांटे का प्रयोग करें। एकसमान आकार के लिए स्केल का प्रयोग करें।
तलने के लिए तेल गर्म करें और गर्म तेल में मठरी को अच्छी तरह पकने और गोल्डन ब्राउन होने तक तल लें। वैकल्पिक रूप से, उन्हें ओवन/एयर फ्रायर में बेक किया जा सकता है।
इन्हें निकालकर पेपर टॉवल पर रखें ताकि अतिरिक्त तेल निकल जाए और ठंडा होने दें।

Related News