साँपों के काटने से भारत में हर साल हजारों लोगों की मौत होती है। कई सांपो में जहर नहीं होता है लेकिन कई सांप बेहद ही जहरीले होते हैं। लेकिन अगर आपको सांप काटने के बाद का उपचार पता हो तो आप कई लोगों की जान बचा सकते हैं। आज हम आपको ऐसे ही उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं जो सांप काटने के बाद बेहद ही असरदार है।

सांप के जहर को पूरे शरीर तक पहुंचने में तीन घण्टे का समय लगता है। अर्थात आदमी को तीन घण्टे तक कुछ नही होगा वह जीवित अवस्था मे रहेगा। जब जहर आदमी के पूरे शरीर मे फैलता है तभी आदमी की डेथ होती है। अन्यथा उसकी डेथ नही होगी।

काटने के बाद ये करें
बिना घबराए अस्पताल जाएं।
जहां पर काटा है, उस हिस्से को ज्यादा न हिलाएं और न डुलाएं।
देशी इलाज व झाड़-फूंक न करवाएं।
अस्पताल जाकर एंटी वैनम वैक्सीन लगवाएं।

सांप के काटने का घरेलू नुस्खे

घी
सांप के काटने प मरीज को तुरंत 100 एम.एल घी खिलाकर उल्टी करवा दें। इसके बाद उसे 10-15 बार गुनगुना पानी पिलाकर उल्टी कराएं। इससे सांप के जहर का असर कम हो जाएगा।

अरहर की दाल
अरहर की दाल को पीसकर रोगी को खिलाने से जहर का असर कम होने लगता है। इसके अलावा इससे इंफेक्शन का खतरा भी कम हो जाता है।

इंजेक्शन
इंजेक्शन को लेकर उसके आगे जहां सुई लगाई जाती है उसी जगह से इसको आधा काट लीजिए और हमेशा अपने पास रखे रखिए। फिर जब भी कोई सांप आप को काटे तो तुरंत उस इंजेक्शन को काटी हुई जगह पर रखकर खून को खिंच कर निकाल लीजिए। इस प्रक्रिया में इंजेक्शन व्यकुम की तरह काम करती है जो खून के साथ-साथ जहर को भी खींच कर बाहर निकाल देती है।


लहसुन
सांप के काटने पर लहसुन को पीसकर उसमें शहद मिलाकर काटने वाली जगहें पर लगाएं। इसके बाद इंफेक्शन से बचाने के लिए उसे थोड़ा सा शहद चटा दें।

हल्दी
एंटिबाइटिक हल्दी में हल्का सा तेल मिलाकर उसे घाव वाली जगहें पर बांध दें। इससे खून में जहर नहीं फैलेगा।

Related News